Shan Masood / पाकिस्तान टीम के टेस्ट कप्तान शान मसूद के लिए PCB ने किया बड़ा ऐलान- लिया ये फैसला

Zoom News : Nov 30, 2023, 07:30 PM
Shan Masood: टी20 वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया और टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई। वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान ने 9 मुकाबले खेले और टीम सिर्फ चार मैचों में ही जीत हासिल कर पाई। वहीं पांच मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह टेस्ट में शान मसूद और टी20 में शाहीन अफरीदी को कप्तान बनाया गया। अब PCB ने शान मसूद को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 

PCB ने लिया ये फैसला 

टेस्ट कप्तान बनने से पहले शान मसूद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में डी ग्रेड में थे। अब पीसीबी ने बड़ा फैसला लेते हुए उन्हें डी से बी ग्रेड में कर दिया है। यह फैसला बोर्ड की नीति के अनुरूप लिया गया था कि यदि ए या बी ग्रेड से नीचे के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट खिलाड़ी को कप्तान नियुक्त किया जाना है तो उनके ग्रेड को अपग्रेड करके बी कर दिया जाता है और ये उनके कार्यकाल तक लागू रहता है। 

पाकिस्तान के लिए खेले तीनों फॉर्मेट 

शान मसूद ने पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने पाकिस्तान के लिए उन्होंने 30 टेस्ट मैचों में 28.5 की औसत से 1597 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम चार शतक भी हैं। इसके अलावा उन्होंने 9 वनडे मैचों में 163 रन और 19 टी20 मैचों में 395 रन बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी तीन टेस्ट मैच

शान मसूद पहली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान के लिए तीन टेस्ट मैचों में कप्तानी करेंगे। जुलाई में श्रीलंका को सीरीज में 2-0 से हराकर पाकिस्तान वर्तमान में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में नंबर 1 पर है। पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट 14 से 18 दिसंबर तक पर्थ में शुरू होगा। उसके बाद 26 दिसंबर से मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा और सीरीज 3 से 7 जनवरी 2024 तक सिडनी में तीसरे टेस्ट के साथ समाप्त होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER