Queen Elizabeth / बकिंघम पैलेस के बाहर उमड़ा लोगों को हुजूम, ब्रिटेन में 10 दिनों का राजकीय शोक

Zoom News : Sep 09, 2022, 09:25 AM
Queen Elizabeth: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन (Queen Elizabeth II Death) के बाद ब्रिटेन (Britain) में आज से राजकीय शोक (State Mourning) मनाया जाएगा. राजकीय शोक 10 से 12 दिन तक चलेगा. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जब तक कि महारानी का अंतिम संस्कार संपन्न नहीं हो जाता, राजकीय शोक जारी रहेगा. बकिंघम पैलेस के बाहर लोगों को भारी हुजूम उमड़ा है.

महारानी के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया की योजना को पहले 'ऑपरेशन लंदन ब्रिज' (Operation London Bridge) कोड नाम दिया गया था. चूंकि महारानी की मृत्यु स्कॉटलैंड में हुई है, इसलिए इसे 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न' (Operation Unicorn) के साथ जोड़ा गया है. यूनिकॉर्न स्कॉटलैंड का राष्ट्रीय पशु है. अंतिम संस्कार की तारीख की घोषणा होना बाकी है. ऑपरेशन लंदन के तहत बीबीसी के एंकर ने काली पोशाक पहनकर समाचार पढ़ा. इस दौरान डाउनिंग स्ट्रीट पर ब्रिटेन का राष्ट्रीय ध्वज को पहले ही आधा झुका दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज ब्रिटेन में 'डी-डे' घोषित किया जाएगा और अंतिम संस्कार तक हर दिन को डी+1, डी+2 के रूप में माना जाएगा. 

क्या होगा राजकीय शोक के दौरान?

राजकीय शोक के दौरान सभी सरकारी भवनों पर झंडों को आधा झुका दिया जाएगा और अंतिम संस्कार तक वे ऐसी ही स्थिति में रहेंगे. राष्ट्रीय शोक की अवधि के दौरान सरकारी कामकाज स्थगित रखे जाएंगे. इस दौरान बेहद जरूरी चीजों को छोड़कर, मंत्रियों की यात्राएं, इंटरव्यू, प्रेस कॉन्फ्रेंस आदि बंद रहेंगे.

क्राउन एक्ट 1707 के उत्तराधिकार के तहत, महारानी को श्रद्धांजलि के तुरंत बाद संसद की बैठक होगी. शोक संवेदना के बाद, संसद की अवधि राजकीय अंतिम संस्कार के बाद तक के लिए स्थगित की जाएगी. हाउस ऑफ कॉमन्स के आज और कल महारानी को श्रद्धांजलि देंगे. ब्रिटेन के राजनेता शोक प्रस्ताव और राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारी में जुट गए हैं. जनता विंडसर कैसल के बाहर जाकर महारानी को श्रद्धांजलि दी रही है, जहां ध्वज पहले से आधा झुका हुआ है.

यहां होगा महारानी का अंतिम संस्कार

महारानी का पार्थिव शरीर तीन दिन तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा. इस हॉल में महारानी की मां, जॉर्ज पंचम, विंस्टन चर्चिल और विलियम ग्लैडस्टोन के ताबूत रखे हैं. महारानी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ वेस्टमिंस्टर एब्बे में किया जाएगा. विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल के किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में महारानी के पार्थिक शरीर को दफनाया जाएगा. यूनाइटेड किंगडम के राष्ट्रगान में भी संशोधन किया जाएगा ताकि अगले राजा को उसमें शामिल किया जा सके. 

महारानी निधन के बाद कम से कम 54 राष्ट्रमंडल देशों राजकीय शोक मनाया जाएगा. इनमें भारत भी शामिल है. इन देशों के राष्ट्रीय ध्वज का आधा झुकाया जाएगा. महारानी के सम्मान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस, सरकारी इमारतों और सैन्य प्रतिष्ठानों पर ध्वज का आधा झुकाने का आदेश दिया है.  

बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन गुरुवार को स्कॉटलैंड के बालमोरल कैसल में हो गया. वह 96 साल की थीं. उन्होंने करीब 70 वर्ष शासन किया. वेल्स के पूर्व राजकुमार 73 वर्षीय चार्ल्स अब ब्रिटेन के नए सम्राट बन गए हैं. उन्हें अब आधिकारिक तौर पर किंग चार्ल्स तृतीय के रूप में जाना जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER