Hanumangarh Communal Tension / VHP नेता पर हमले के बाद लोगों का प्रदर्शन, छेड़छाड़ के मामले से शुरू हुआ विवाद

Zoom News : May 12, 2022, 02:35 PM
राजस्थान के कई जिलों में इन दिनों सांप्रदायित तनाव की स्थिति बनी हुई है। मंगलवार को भीड़वाड़ा के बाद अब हनुमानगढ़ में भी झड़प का मामला सामने आया है। बुधवार रात विश्व हिंदू परिषद के एक स्थानीय नेता पर हमले के बाद माहौल गर्मा गया। लोगों ने हमले के विरोध में सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। VHP नेता का इलाज बीकानेर के एक अस्पताल में जारी है। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए जिले के नोहर, भादरा, रावतसर में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस का फ्लैग मार्च जारी है। वहीं, बाजार में  पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है।


बताया जा रहा है कि झड़प छेड़छाड़ के मामले का विरोध करने से शुरू हुई थी। दरअसल नोहर में एक महिला और एक व्यक्ति ने वीएचपी नेता सतवीर सहारण से मंदिर के सामने बैठे कुछ युवकों की शिकायत की थी, युवक अक्सर महिला के साथ छेड़छाड़ किया करते थे। इस मामले की जानकारी होने के बाद सतवीर युवकों के पास पूछताछ करने पहुंचा, जिसके बाद युवकों ने झगड़ा शुरू कर दिया। झड़प के दौरान युवकों ने लोहे की रॉड से सतवीर के सिर में वार किया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।


घायल सतवीर को नोहर से हनुमानगढ़ रैफर किया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद सतवीर को बीकानेर रैफर कर दिया गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं में आक्रोश फैल गया और स्थिति तनावपूर्ण हो गई। हमले के विरोध में बजरंग दल और वीएचपी के कार्यकर्ताओं ने नोहर रावतसर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। 


आक्रोशित लोगों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की, सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर और एसपी ने स्थिति को संभाला। वहीं, इस दौरान आक्रोशित लोगों ने आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की, गिरफ्तारी न होने पर प्रदर्शन बंद न करने की चेतावनी दी। पुलिस ने दो लोगों को राउंड किया है, अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।


विश्व हिंदू परिषद के स्थानीय नेता पर हमले को लेकर प्रांत संयोजक आशीष पारेख ने गहलोत सरकार पर तुष्टीकरण का आरोप लगाया और जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी न होने पर अगला कदम उठाने की बात कही। वहीं, एसपी ने एक वीडियो जारी कर झड़प को मामूली लड़ाई बताया है। जिला कलेक्टर ने दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER