Petrol Diesel price / लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी, जानिए आज अपने शहर में कीमत

Zoom News : Feb 18, 2021, 09:24 AM
Petrol Diesel price | भारत में आज लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। इस महीने 18 दिनों में से 12 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं। केवल छह दिन ऐसे रहे जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। आज पेट्रोल का दाम कल के मुकाबले 34 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है वहीं डीजल के दाम में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 80.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है और पेट्रोल का दाम अब 89.88 रुपये प्रति लीटर पर है। इस महीने 9 फरवरी से लगातार पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ रही है। इससे पहले इस महीने चार और पांच फरवरी को दाम बढ़े थे।

बढ़ती कीमतों के खिलाफ युवा कांग्रेस का प्रदर्शन

भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) ने बुधवार को नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान, आईवाईसी कार्यकर्ताओं ने क्रिकेट गियर पहने हुए साइकिलों की सवारी की। इसके जरिए किसान प्रतिकात्मक रूप से यह दिखाना चाहते थे कि ईंधन की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई है।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केंद्र पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी करके महंगाई की मार झेल रहे लोगों को दंडित कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 14 दिनों में सिलेंडर की कीमतों में 75 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, और यह मोदी सरकार के लिए अफसोस की बात है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत एक नया रिकॉर्ड बना रही है।

कैसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमत बदलती है। नई दर सुबह 6 बजे ही लागू भी हो जाती है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जानकारी एसएमएस के जरिए भी हासिल की जा सकती है। इसके लिए इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 92249992249 पर एसएमएस करना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग होता है। ये कोड आपको आईओसीएल की वेबसाइट पर भी मिल जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER