देश / दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री बने पिनराई विजयन, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने दिलाई पद की शपथ

Zoom News : May 20, 2021, 05:01 PM
नई दिल्ली। पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने आज दोबारा केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। तिरुवनंतपुरम में आयोजित कार्यक्रम में पिनराई विजयन को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। पिनराई के साथ 21 कैबिनेट के सदस्यों ने भी मंत्रीपद की शपथ ली। बता दें कि 6 अप्रैल को केरल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद दो मई को आए नतीजों में एलडीएफ को जीत मिली थी। एलडीएफ ने केरल में अपने प्रतिद्वंद्वियों-कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और एनडीए को हराकर 99 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी है, जबकि यूडीएफ केवल 41 सीटों पर जीत हासिल कर सकी। बीजेपी एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हो सकी।


समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का किया गया पालन

समारोह में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया था। विपक्षी कांग्रेस नीत यूडीएफ के नेता कोविड-19 की वजह से समारोह में शामिल नहीं हुए। केरल उच्च न्यायालय ने बुधवार को सरकार को निर्देश दिया था कि महामारी के मद्देनजर समारोह में सीमित संख्या में लोग भाग लें।

केरल मंत्रिमंडल में कौन-कौन?

नए मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री को छोड़कर पुराने चेहरों में केवल जेडीएस नेता के। कृष्णनकुट्टी और एनसीपी नेता ए के शशींद्रन शामिल हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रमुख साझेदार माकपा और भाकपा ने इस बार पिछली सरकार के किसी भी मंत्री को बरकरार नहीं रखने का फैसला किया है।

पहली बार मंत्री बनने वालों में डीवाईएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष और विजयन के दामाद पी ए मोहम्मद रियास, माकपा के कार्यवाहक राज्य सचिव ए विजयराघवन की पत्नी आर बिंदु (दोनों माकपा), जी आर अनिल, चिंचू रानी तथा पी प्रसाद (सभी भाकपा) तथा अहमद देवरकोविल (आईएनएल) शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER