अमेरिका / इस रॉकेट से मंगल पर जाने का है प्लान, टेस्ट के दौरान प्रोटोटाइप में विस्फोट

AajTak : May 30, 2020, 04:39 PM
अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट प्रोटोटाइप में शुक्रवार को टेस्ट के दौरान विस्फोट हो गया। एक साल के भीतर यह चौथी बार है जब स्पेसएक्स का स्टारशिप प्रोटोटाइप हादसे का शिकार हुआ। बता दें कि स्पेसएक्स पहली प्राइवेट कंपनी है जिसके रॉकेट Falcon 9 से इंसानों को अंतरिक्ष में भेजा जा रहा है।

स्पेसएक्स के Falcon 9 रॉकेट से 27 मई को एस्ट्रोनॉट्स को फ्लोरिडा के स्पेस सेंटर से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में भेजा जाना था। लेकिन मौसम खराब रहने की वजह से लॉन्च रद्द कर दिया गया। अब 30 मई को Falcon 9 लॉन्च की कोशिश की जाएगी। 

वहीं, शुक्रवार को अमेरिका के टेक्सास में स्टारशिप रॉकेट का प्रोटोटाइप टेस्ट के दौरान हादसे का शिकार हो गया।  इंजन स्टार्ट करने के बाद धुआं निकला और फिर धमाका हुआ।

स्पेसएक्स कंपनी को स्टारशिप रॉकेट से काफी उम्मीदें हैं। इस रॉकेट की लंबाई 394 फीट है। इसे अगले जेनरेशन का रॉकेट भी कहा जा रहा है। स्टारशिप के जरिए चांद और मंगल पर इंसान और 100 टन कार्गो की सप्लाई करने की कंपनी की योजना है।

स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क की योजना है कि स्टारशिप रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा को सस्ता किया जा सकता है। स्टारशिप रॉकेट को एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER