दुनिया / मुंह में प्लेट, शरीर पर गहरे घाव, इस जनजाति के लोग गुजरते है कई समस्याओं से, ऐसे है रस्मो-रिवाज

Zoom News : Mar 04, 2021, 04:14 PM
इथियोपिया, अफ्रीका में कई जनजातियाँ हैं, जिन्होंने अपनी पोशाक, जीवन शैली और संस्कृति के कारण दुनिया के कई फ़ोटोग्राफ़रों या वृत्तचित्र फ़िल्मकारों का ध्यान आकर्षित किया है। उनके बीच एक सूरी जनजाति भी है। इथियोपिया की किबिश ओमो वैली और ग्रेट रिफ्ट वैली में रहने वाली जनजातियाँ अपने अत्यंत धार्मिक रीति-रिवाजों के लिए जानी जाती हैं।

जब इस जनजाति की लड़कियां जवान हो रही होती हैं, तो उनके निचले होंठ के पास के दो दांत टूट जाते हैं और उनके निचले होंठ में एक छोटा सा गड्ढा बन जाता है। इसके बाद, इस छेद में एक मिट्टी का डिस्क डाला जाता है, जो उम्र के साथ बढ़ता रहता है। इसके कारण इन महिलाओं के होंठ भी खिंच जाते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, सूरी जनजाति के लोग घाव और घाव के निशान पर बहुत गर्व करने के लिए जाने जाते हैं।

इस जनजाति में, जो लड़की शादी करने जा रही है, उन्हें बड़े होंठ दिए जाते हैं। यह प्लेट भी कई बार 10-15 इंच लंबी होती है। यह प्लेट जितनी बड़ी होगी, लड़की के पिता के लिए दहेज के लिए उतनी ही अधिक गायों की मांग हो सकती है। उल्लेखनीय है कि सूरी जनजाति में गायों का विशेष महत्व है। इन प्लेटों को सूरी जनजाति में सुंदरता का प्रतीक माना गया है।

इस जनजाति की कई महिलाएं अपनी त्वचा को कला के रूप में मानती हैं और इसे अपने शरीर पर चित्रित करती हैं और खुद को आदिवासी समाज में कलात्मक रूप से अभिव्यक्त करती हैं। इस जनजाति के लोग डोंगा नाम की लड़ाई में शामिल होते हैं। यह लड़ाई बैटन द्वारा लड़ी जाती है। यह लड़ाई इतनी खतरनाक है कि कई बार लड़ाके भी मर जाते हैं। परंपरागत रूप से इस लड़ाई के माध्यम से, यहां के लोग महिलाओं को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं।

इसके अलावा, इस जनजाति के लोग 'डोंगा' के माध्यम से हिंसा से भी सहज हो रहे हैं ताकि वे अन्य जनजातियों से लड़ते हुए खुद को तैयार कर सकें। ये लड़ाई अक्सर सूरी गांवों में होती है, जो अक्सर हजारों लोगों तक पहुंचती है। हालांकि, पिछले कुछ सालों से सूरी जनजाति की संस्कृति खतरे में है। इसके अलावा, पिस्तौल जैसे हथियारों के आने के बाद से चीजें बहुत हिंसक हो गई हैं और इस क्षेत्र में अस्थिरता पैदा हो गई है।

इसके अलावा, कई चीनी कारखानों ने ओमो नदी के पास स्थापित करना शुरू कर दिया है। इसके कारण सूरी जनजाति को लाभ होता है, लेकिन कई लोगों का यह भी मानना ​​है कि कारखानों के आगमन के साथ, इन लोगों को श्रम के काम में लगाया जा सकता है और सूरी जनजाति की प्राचीन परंपराएं और संस्कृति इसके कारण समाप्त हो सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER