देश / पीएम ने कोच्चि को परियोजनाओं का तोहफा दिया, कहा- विकास का त्योहार मनाने आए हैं

Zoom News : Feb 14, 2021, 05:44 PM
कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) ने रविवार को केरल के कोच्चि में विकास कार्यों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि इन विकास कार्यों से आत्मनिर्भर भारत बनाने के दृष्टिकोण में तेजी आएगी। विकास कार्यों का उद्घाटन करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज हम यहां विकास का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। इसमें केरल और भारत का विकास है।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, पर्यटक केरल के अन्य हिस्सों में जाने के लिए न केवल पारगमन बिंदु के रूप में कोच्चि आते हैं। यह आध्यात्मिक, बाजार, ऐतिहासिक और ऐसे अन्य स्थानों में व्यापक रूप से जाना जाता है। भारत सरकार यहाँ पर्यटन को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास कर रही है। कोच्चि में सागरिका - इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल का उद्घाटन - इसका एक उदाहरण है।


संसाधनों और योजनाओं के लिए समर्पित बजट

पीएम मोदी ने कहा कि तटीय क्षेत्रों, पूर्वोत्तर और पहाड़ी क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आज, भारत के प्रत्येक गाँव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस वर्ष के बजट में, महत्वपूर्ण संसाधनों और योजनाओं को समर्पित किया गया है जिससे केरल को लाभ होगा। इसमें कोच्चि मेट्रो का अगला चरण भी शामिल है। यह मेट्रो नेटवर्क सफलतापूर्वक आ गया है और प्रगतिशील कार्य प्रथाओं और व्यावसायिकता का एक अच्छा उदाहरण सेट करता है।

पाइपलाइन परियोजनाओं में 110 लाख करोड़ रुपये का निवेश

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय पाइपलाइन परियोजनाओं में 110 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से देश के विकास को और बढ़ावा मिलेगा। वंदे भारत मिशन के तहत, 50 लाख से अधिक लोगों को अन्य देशों से वापस लाया गया था, जिनमें से कई केरल से थे। संकट के समय में इस तरह की सेवा करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER