PM Modi US Tour / न्यूयॉर्क पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ जबरदस्त स्वागत

Zoom News : Jun 20, 2023, 11:16 PM
PM Modi US Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर पहुंच चुके हैं. उनका विमान भारतीय समयानुसार रात करीब 10 बजे पहुंचा न्यूयॉर्क पहुंचा है. पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान अमेरिका में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. वहीं वह स्टेट गेस्ट के रूप में वाइट हाऊस में डिनर में भी हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के इस दौरे को भारतीय परिपेक्ष्य में बहुत महत्वपूर्णा माना जा रहा है. पीएम मोदी अमेरिका में कल इंटरनेशनल योगा दिवस पर योग भी करेंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के बाद से आठवीं बार अमेरिका के दौरे पर पहुंचे हैं. इस दौरान वह अमेरिका की कांग्रेस को भी संबोधित करेंगे. बहरहाल पीएम मोदी के 21 जून के कार्यक्रम पर पूरी दुनिया की नजर रहेगी. दरअसल भारत पूरी दुनिया के सामने योग गुरु बनकर उभरा है और यह पहली बार है कि पीएम मोदी पूरी दुनिया के करीब 180 देशों के लोगों के साथ योग करेंगे. इससे वैश्विक स्तर पर योग की स्थिति और भी मजबूत होगी.

इस यात्रा के दौरान अमेरिका भी पीएम मोदी के स्वागत में बांहे पसारे इंतजार कर रहा है. अमेरिका में रह रहे हजारों भारतीयों के बीच एक अलग ही उमंग है. वाइट हाऊस के बाहर तिरंगे लगाए गए हैं, और अभी से यहां पर सैकड़ों भारतीय दिखाई दे रहे हैं जो कि पीएम मोदी के स्वागत के लिए खड़े हुए हैं. पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले यूएस के प्रोटोकॉल प्रमुख रूफस गिफोर्ड ने कहा है कि भारतीय पीएम का यूएस आना दोनों देशों के बीच संबंधों का एक सबूत है.

वहीं वाइट हाऊस के सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि पीएम मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच कई मामलों में रणनीति साझेदारी बढ़ेंगी और उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने योग को बताया एकजुटता

कांबोज ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय मान्यता बहुत अधिक है। इसे लेकर बहुत रुचि है जो अपने आप है। मैं कहूंगी, प्राचीन भारतीय अभ्यास योग सभी सीमाओं को पार कर गया है और यह एक वैश्विक घटना बन गया है।” कांबोज ने कहा कि “तथ्य यह है कि मंच पर योग करने वाले बच्चे बहुत ही अनोखे होंगे। तो कुल मिलाकर मुझे लगता है कि यह अपनी तरह का एक अनूठा आयोजन होने जा रहा है।” संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने योग दिवस के लिए अपने संदेश में कहा कि योग एकजुट करता है। उन्होंने कहा, “यह शरीर और मन, मानवता और प्रकृति और दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट करता है, जिनके लिए यह शक्ति, सद्भाव और शांति का स्रोत है।

21 जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगा योग सत्र

” योग सत्र 21 जून को सुबह आठ से नौ बजे तक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के विशाल उत्तरी उद्यान में चलेगा, जहां पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के तहत भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र के लिए उपहार स्वरूप महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। यह प्रतिमा अब संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी उद्यान में “गर्व से सुशोभित” है जहां योग सत्र भी आयोजित किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER