PM Modi US Visit / जिल बाइडेन को पीएम मोदी ने गिफ्ट किया 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड

Zoom News : Jun 22, 2023, 08:37 AM
PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर हैं। पहले दिन जहां उन्होंने यूएन में विश्व योगा दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और ​अलग अलग क्षेत्र की हस्तियों से मुलाकात की। वहीं दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी में हैं। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और मिसेस जिल बाइडन ने उनकी अगवानी की। आज राजकीय डिनर के साथ ही पीएम मोदी का विभिन्न क्षेत्र की हस्तियों से मुलाकात का कार्यक्रम है। आज ही राष्ट्रपति बाइडन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी होगी। इसमें रक्षा सौदे ​सहित कई अहम मुद्दों पर ​विमर्श होगा। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा की पल पल की अपडेट जानने के लिए बने रहिए इंडिया टीवी डिजिटल के साथ।

पीएम मोदी ने बाइडेन को चांदी का सिक्का भी किया गिफ्ट

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में 99.5 फीसदी शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा सौंदर्यपूर्ण ढंग से तैयार किया गया है और इसे रौप्यदान ‘चांदी का दान‘ के रूप में पेश किया गया है।

पीएम मोदी ने बाइडेन को गिफ्ट की बुक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद‘ के पहले संस्करण की एक प्रति राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दी।

पीएम मोदी ने जिल बाइडन को गिफ्ट किया ग्रीन डायमंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया।

बाइडन और पीएम मोदीः उपहारों का हुआ आदान प्रदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान प्रदान किया।

पीएम मोदी शाकाहारी, हमने डिनर में वैसी ही व्यवस्था की: मिसेस बाइडन

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आयोजित किए जाने वाले राजकीय रात्रिभोज के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, '...कल रात मेहमान साउथ लॉ के दूसरी तरफ एक पवेलियन में जाएंगे, जहां हर टेबल पर भारतीय ध्वज के रंग की तरह हरा और केसरी रंग के फूलों से सजा हुआ होगा।' उन्होंने कहा कि 'चूंकि पीएम मोदी पूर्णत: शाकाहारी हैं। इसलिए हमने उनके लिए खास शाकाहारी भोजन की व्यवस्था की है। इसके लिए विशेष शेफ को लगाया गया है।'

मिसेस बाइडन के साथ मंच शेयर करना गौरव का पल: पीएम मोदी

जिल बाइडन के साथ नेशनल साइंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी ने ट्ववीट किया। इसमें उन्होंने कहा कि कौशल विकास से जुड़े एक कार्यक्रम में अमेरिका की प्रॅथम महिला जिल बाइडन के साथ मंच साझा करना सम्मान की बात है। हमारे लिए स्किल डेवलपमेंट शीर्ष प्राथमिकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER