देश / पीएम मोदी ने भारत के टोक्यो ओलंपिक्स दल की अपने आवास पर की मेज़बानी, तस्वीरें सामने आईं

Zoom News : Aug 16, 2021, 02:57 PM
नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक 2020 में देश का मान बढ़ाकर लौटे भारतीय खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खास मुलाकात की। इस मौके पर मोदी ने खिलाड़ियों के बातचीत की और फिर सभी के साथ ब्रेकफास्ट भी किया। ओलंपिक 2020 में देश को गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा को उनका फेवरेट चूरमा परोसा गया, जबकि पीवी सिंधु को प्रधानमंत्री ने आइसक्रीम की पार्टी दी। वहीं, 41 साल के सूखे को खत्म करके ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम ने मोदी को ऑटोग्राफ की गई हॉकी स्टिक गिफ्ट की। इस बार का ओलंपिक भारत के लिए यादगार रहा और देश ने पहली बार कुल 7 मेडल अपने नाम किए। 

पीएम मोदी ने एक-एक खिलाड़ी के साथ मिलकर बातचीत की और खिलाड़ियों के मेडल के साथ फोटो भी खिंचवाई। इससे पहले प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर ओलंपिक खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा था, 'ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाली युवा पीढी , ऐसे हमारे एथलीट , हमारे खिलाड़ी आज इस आयोजन में हमारे बीच में हैं। कुछ यहां है और कुछ सामने बैठे हैं। मैं आज देशवासियों को , जो यहां मौजूद हैं उनको भी और हिंदुस्तान के कोने कोने में जो इस समारोह में मौजूद हैं ,उन सभी को मैं कहता हूं कि हमारे खिलाड़ियों के लिए आइए कुछ पल तालियां बजाकर उनका सम्मान करें। एथलीटों पर विशेष तौर पर हम ये गर्व कर सकते हैं कि उन्होंने हमारा दिल ही नहीं जीता है लेकिन उन्होंने आने वाली पीढियों को भारत की युवा पीढी को प्रेरित करने का बहुत बड़ा काम किया है।'

भारत की तरफ से नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में 100 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए ट्रैक एंड फील्ड में देश को पहला मेडल दिलाया। उन्होंने अपना गोल्ड मेडल दिग्गज धावक मिल्खा सिंह को समर्पित किया था। फाइनल में नीरज ने 87.58 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड पर कब्जा किया था। उनके अलावा, रवि दहिया ने कुश्ती में और मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में देश को सिल्वर मेडल दिलाया था। वहीं, पीवी सिंधु, बजरंग पूनिया, लवलीना ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। भारतीय हॉकी टीम ने भी 41 साल के सूखे को खत्म करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता था। महिला हॉकी टीम का प्रदर्शन भी ओलंपिक 2020 में बेहद शानदार रहा था और वह पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER