India-Bangladesh Relations / PM मोदी ने बांग्लादेश में 3 परियोजनाओं का किया उद्घाटन, जानें इनके बारे में

Zoom News : Nov 01, 2023, 01:02 PM
India-Bangladesh Relations: भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्तों की एक नई कड़ी की शुरुआत हो चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संयुक्त रूप से तीन भारत सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन तीन परियोजनाओं में अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट-2 हैं।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर PM नरेंद्र मोदी ने कहा,  "यह खुशी की बात है कि एक बार फिर हम भारत-बांग्लादेश सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए जुड़े हैं। हमारे रिश्ते लगातार नई ऊंचाईयां छू रहे हैं। पिछले 9 वर्षों में हमने मिलकर जो काम किया है, वह इससे पहले के दशकों में भी नहीं हुआ।''

पीएम शेख हसीना ने क्या कहा?

पीएम शेख हसीना ने कहा, ''मैं हमारे दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए अपना आभार व्यक्त करती हूं।"

अगरतला से कोलकाता जाने में 10 घंटे कम समय लगेगा

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘वर्तमान में ट्रेन को अगरतला से कोलकाता पहुंचने में करीब 31 घंटे का समय लगता है, जो 10 घंटे कम हो जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि परियोजना के काम में तेजी लाने के लिए भारतीय रेल ने अपने बजट से 153.84 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच लगभग 65 किलोमीटर ब्रॉड-गेज रेल मार्ग का निर्माण शामिल है। इससे बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएगा। 1.6 बिलियन डॉलर के भारतीय रियायती वित्तपोषण योजना ऋण के तहत मैत्री सुपर थर्मल पावर परियोजना बांग्लादेश के खुलना डिवीजन के रामपाल में स्थित 1320 मेगावाट सुपर थर्मल पावर प्लांट (एमएसटीपीपी) है।

392.52 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता 

अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक परियोजना को भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश को दी गई 392.52 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता के तहत पूरा किया गया है। बांग्लादेश में 6.78 किमी और त्रिपुरा में 5.46 किमी दोहरी गेज रेल लाइन के साथ रेल लिंक की लंबाई 12.24 किमी है। खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना को भारत सरकार की रियायती ऋण सुविधा के तहत 388.92 मिलियन डॉलर की कुल परियोजना लागत के साथ पूरा किया गया है। इससे सीमा पार व्यापार को बढ़ावा मिलेगा औरप और ढाका के रास्ते अगरतला से कोलकाता आने-जाने में लगने वाला समय भी घटाएगा। 

मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट-2 का उद्घाटन

यह परियोजना बांग्लादेश-भारत मैत्री पावर कंपनी (प्राइवेट) लिमिटेड (बीआईएफपीसीएल) द्वारा कार्यान्वित की गई है, जो भारत की एनटीपीसी लिमिटेड और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) के बीच 50:50 की संयुक्त उद्यम कंपनी है। मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट -1 का सितंबर 2022 में दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा संयुक्त रूप से अनावरण किया गया था और यूनिट 2 का उद्घाटन बुधवार को किया जाएगा।मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट के परिचालन से बांग्लादेश में ऊर्जा सुरक्षा बढ़ेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER