मुंबई / पीएम मोदी ने 'मेक इन इंडिया' के तहत बने मुंबई मेट्रो के पहले कोच का किया उद्घाटन

Zee News : Sep 07, 2019, 03:47 PM
प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (Narendra modi) शनिवार को मुंबई के दौरे पर हैं. उन्‍होंने इस दौरान मुंबई मेट्रो की नई लाइन का उद्घाटन किया. उनके साथ राज्‍यपाल भगत कोश्‍यारी और मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीज भी रहे. PM मोदी ने इस दौरान देश में बने मेट्रो कोच और नए मेट्रो प्रोजेक्‍ट का भी उद्धाटन किया. यह स्‍वदेशी मेट्रो कोच मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है.

19 हजार करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री की ओर से मेट्रो की जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी है उनकी लागत लगभग 19 हजार करोड़ रुपये है. इस मौके पर उन्होंने मेक इन इंडिया के तहत बने जिस मेट्रो के कोच का उद्घाटन किया उसे भारत अर्थ मूवर्स ने बनाया है.

बननी हैं मेट्रो की ये लाइनें

पीएम मोदी जिन तीन मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी उनमें 9.2-किलोमीटर लंबाई वाले गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो-10 कॉरिडोर, 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं.

मेट्रो भवन का हुआ भूमि पूजन

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर मेट्रो भवन के लिए भूमि पूजन किया. इसके पहले उन्होंने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में जा कर गणपति वंदना भी की. इस मौके पर PM मुंबई मेट्रो के लिए ब्रांड विजन दस्तावेज भी जारी करेंगे. यहां से वो औरंगाबाद के लिए रवाना हो जाएंगे.

23 मंजिला होगा मेट्रो भवन

प्रधानमंत्री ने जिस मेट्रो भवन की आधारशिला रखी है वह 32 मंजिला इमारत होगी. मेट्रो भवन मुंबई और इसके आसपास प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइनों के लिए एकीकृत संचालन और नियंत्रण केंद्र होगा जिसे आरे कॉलोनी में 20,387 वर्ग मीटर भूखंड पर बनाया जाएगा. मेट्रो भवन के बन कर 36 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है जबकि तीन मेट्रो लाइनों का काम 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER