देश / पीएम मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, 1500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Zoom News : Jul 15, 2021, 06:11 PM
वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वाराणसी (Varanasi) के दौरे पर हैं. काशी को हजारों करोड़ की सौगात देने के साथ ही उन्होंने आज (15 जुलाई, 2021) रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी उद्घाटन किया. यह कन्वेंशन सेंटर जापान के सहयोग से बना है. इसमें जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम दिखता है. इसकी नींव दिसंबर 2015 में पड़ी जब जापान के पीएम शिंजो अबे का भारत दौरा हुआ था. इस दौरान उन्होंने भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात दी तो वाराणसी में जापान के सहयोग से रुद्राक्ष नाम के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात देकर रिश्तों को धरातल पर उतार दिया था. उद्घाटन के बाद बीजेपी ने इसका एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें रुद्राक्ष का शानदार एरियल व्यू दिख रहा है. 

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि, काशी तो साक्षात् शिव ही है. अब जब पिछले 7 सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रंगार हो रहा है, तो ये श्रंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था? अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज्यादा चमकेगा, और ज्यादा काशी की शोभा बढ़ेगी.

आयोजनों के लिए नहीं रहेगी जगह की कमी

इसके बनने के साथ ही शहर में सांस्कृतिक और प्रवासी भारतीय दिवस जैसे आयोजनों के लिए जगह की कमी नहीं रहेगी. इसके अलावा प्रदर्शनी और मेलों के अलावा पर्यटन और कारोबार से जुड़े सरकारी आयोजन भी यहां आसानी से हो सकते हैं. इस सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. हॉल को लोगों की संख्या के अनुसार दो हिस्सों में बांटने की व्यवस्था है. पूर्णत: AC इस सेंटर में बड़े हॉल के अलावा 150 लोगों की क्षमता का एक मीटिंग हाल भी है. इसके अलावा यहां एक VIP रूम, चार ग्रीन रूम भी हैं.

सेंटर के बाहरी हिस्से में 108 सांकेतिक रुद्राक्ष 

यह सेंटर शिवलिंग के आकार में निर्मित है. सेंटर के बाहरी हिस्से में 108 सांकेतिक रुद्राक्ष लगे हैं, जो एल्युमिनियम के बने हैं. तीन एकड़ में तैयार कन्वेंशन सेंटर परिसर में जापानी शैली का गार्डन और लैंडस्केपिंग की गई है. पार्किंग सुविधा के साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी हैं. सोलर एनर्जी की भी व्यवस्था की गई है. डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएंटल कंसल्टेंट ग्लोबल ने इसके लिए फंडिग किया है और निर्माण का काम भी जापान की फुजिता कॉरपोरेशन नाम की कंपनी ने किया है.

सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस

यहां छोटा जैपनीज गार्डन भी बनाया गया है. 110 किलोवाट की ऊर्जा के लिए सोलर प्लांट लगा है. रुद्राक्ष को एयरकंडीशंड रखने के लिए इटली की मशीनें लगी हैं. दीवारों पर लगे ईंट भी टैंपरेचर को रोकते हैं. इसमें कंक्रीट के साथ फ्लाई ऐश का भी इस्तेमाल किया गया है. निर्माण और उपयोग की चीजों को देखते हुए, ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट की ओर से रुद्राक्ष को ग्रेडिंग 3 मिली है. वहीं यहां आग से बचाव के लिए भी सुरक्षा के उपकरणों पर खास ध्यान दिया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER