PM Narendra Modi / वाराणसी में PM मोदी ने रखी स्टेडियम की आधारशिला, सचिन तेंदुलकर ने भेंट की जर्सी

Vikrant Shekhawat : Sep 23, 2023, 02:31 PM
PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में वाराणसी गंजारी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखेंगे. इस समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हैं. इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर और बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह समेत कई बड़ी हस्तियां भी कार्यक्रम में पहुंची हैं. कार्यक्रम के दौरान मंच पर सचिन तेंदुलकर ने पीएम मोदी को NAMO नाम वाली टीम इंडिया की जर्सी भेंट की.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बनारस आकर जो अनुभव होता है, उसकी व्याख्या नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा कि 23 अगस्त को हमारा चंद्रयान चांद पर लैंड हुआ. वहां भी एक शिव शक्ति का एक स्थान है और यहां भी एक शिव शक्ति का एक स्थान है. काशी में आज इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है. यह क्रिकेट स्टेडियम किसी वरदान से कम नहीं होगा.

आधी आबादी को आरक्षण बिल के जरिए अधिकार दिलाने के बाद पीएम मोदी का पहला काशी दौरा है. लिहाजा, ये दौरा और भी विशेष हो जाता है. पीएम मोदी हजारों महिलाओं को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा करोड़ों की सौगात भी काशी को देंगे, जिसमें एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और अटल आवासीय विद्यालय शामिल हैं.

अटल आवासीय स्कूल में क्या होंगी सुविधाएं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को 1500 करोड़ रुपए की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री आज 16 अटल आवासीय स्कूल की नींव रखेंगे. स्कूल पर 1,115 करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान है. स्कूलों में बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी. प्रत्येक स्कूल में 1000 स्टूडेंट्स के लिए व्यवस्था की जाएगी. खेल का मैदान बनाया जाएगा. मनोरंजन की भी सुविधा होगी. मिनी ऑडिटोरियम बनाए जाएंगे. हॉस्टल की व्यवस्थआ होगी. कैंटीन और स्टाफ के लिए आवासीय फ्लैट्स भी बनाए जाएंगे.

क्रिकेट स्टेडियम: त्रिशुल के आकार की लाइट्स, डमरू के आकार मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशीला रखने जा रहे हैं उसपर 330 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके निर्माण का काम 2025 तक पूरा होगा. यहां त्रिशुल के आकार के फ्लडलाइट्स लगाए जाएंगे. डमरू आकार का मीडिया सेंटर बनाया जाएगा. अर्धचंद्रकार छत बनाए जाएंगे. इनके अलावा स्टेडियम का निर्माण 31.6 एकड़ क्षेत्रफल में फैला होगा. 30 हजार दर्शकों की क्षमता होगी. स्टेडियम में सात पिच बनाई जाएगी.

वाराणसी में होंगी क्रिकेट जगत के ये दिग्गज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कार्यक्रम में सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह मौजूद होंगे. पूर्व क्रिकेटरों ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. सभी खिलाड़ी और बीसीसीआई के पदाधिकारी मंच पर मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी में कार्यक्रम

राजातालाब में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला

गंजारी में जनसभा के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय जाएंगे

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 5000 महिलाओं को संबोधित करेंगे

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में अटल स्कूलों की सौगात देंगे

16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे

अटल आवासीय विद्यालय के कुछ बच्चों संग वर्चुअल संवाद करेंगे

काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव विजेताओं को सर्टिफिकेट देंगे

‘सांसद खेल प्रतियोगिता काशी 2023’ का पोर्टल भी लॉन्च करेंगे

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER