PM Modi in G7 Summit / पीएम मोदी पहुंचे G7 समिट में हिस्सा लेने इटली, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत

Vikrant Shekhawat : Jun 14, 2024, 08:28 AM
PM Modi In G7 Summit: प्रधानमंत्री मोदी G7 समिट में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच हैं। ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर उनके स्वागत के लिए भारतीय दूतावास के अधिकारी भी पहुंचे थे। इटली के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर पहुंचते ही मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच गया हूं। दुनिया के नेताओं के साथ मिलकर सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। G7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। इटली G7 (सात देशों के समूह) शिखर सम्मेलन की वर्तमान में अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है।

वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना है लक्ष्य 

G7 समिट में मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की समेत कई वर्ल्ड लीडर्स से मुलाकात करेंगे। तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला विदेश दौरा है। पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि , हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। 

15 जून तक चलेगा शिखर सम्मेलन

इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में युद्ध और गाजा में संघर्ष के मुद्दों के छाये रहने की उम्मीद है। पीएम मोदी ने समिट के लिए रवाना होने से पहले कहा था कि उन्हें इस बात की खुशी है कि वो पहले विदेश दौरे पर इटली जा रहे हैं। मोदी ने कहा, ‘‘आउटरीच सत्र में चर्चा के दौरान कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत की अध्यक्षता में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन और आगामी G7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बीच अधिक तालमेल लाने और ग्लोबल साउथ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा।’’

भारत-इटली के बीच बढ़ा सहयोग 

पीएम मोदी G7 की बैठक से इतर इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राओं ने हमारे द्विपक्षीय एजेंडे को गति और गहराई देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत एवं भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ प्रधानमंत्री के शिखर सम्मेलन से इतर कई द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है। 

14 जून यानी आज पीएम मोदी का शेड्यूल इस प्रकार है (टाइमिंग इटली के स्‍थानीय समय के अनुसार)

  • 10:45-11:10: फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता।
  • 11:10-11:30: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ वार्ता।
  • 13:30: G7 समिट वेन्‍यू बोर्गो इम्‍नेजिया में आगमन।
  • 13:45: इटली की पीएम के साथ वेलकम फोटो सेशन।
  • 14:00-17:30: G7 आउटरीच सेशन।
  • 17:30-17:45: फैम‍िली फोटो सेशन।
  • 17:50-18:15: जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ द्विपीक्षीय वार्ता।
  • 18:20-18:40: इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता।
  • 18:40-19:30: स्‍पेशल मीटिंग।
  • 19:30-19:55: जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता।
  • 20:30-21:30: सांस्‍कृतिक कार्यक्रम के साथ इटली की पीएम मेलोनी डिनर होस्‍ट करेंगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER