Pm Narendra Modi / पीएम मोदी का दुनिया में बजा डंका, ग्लोबल लीडर्स की लिस्ट में 22 नेताओं को पछाड़ा

Zoom News : Feb 03, 2023, 09:47 PM
Pm Narendra Modi: पॉपुलर ग्लोबल लीडर्स की ताजा सूची में पीएम मोदी दुनिया के तमाम नेताओं को पछाड़कर पहले पायदान पर हैं. बिजनेस इंटेलिजेंस कंपनी, मॉर्निंग कंसल्ट ने एक सर्वे कराया है. इसकी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग्स में पीएम मोदी ने ऋषि सुनक, जो बाइडेन समेत 22 देशों के नेताओं को पछाड़कर सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता का तमगा हासिल किया है. सर्वे में पीएम मोदी 78 प्रतिशत रेटिंग के साथ टॉप पर हैं.

दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं. उनको 68 फीसदी रेटिंग मिली है. लोकप्रियता की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज को 58 फीसदी रेटिंग मिली है. वह तीसरे पायदान पर हैं. चौथे पायदान पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया हैं. उनको 52 फीसदी रेटिंग मिली है. ब्राजील के राष्ट्रपति लालू डी सिल्वा 50 परसेंट रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर हैं. सूची में छठे नंबर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और सातवें नंबर पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो हैं. दोनों को 40 फीसदी रेटिंग मिली है. वहीं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को 30 फीसदी रेटिंग मिली है. वह 16वें स्थान पर हैं. 29 फीसदी रेटिंग के साथ 17वें नंबर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो हैं. 

जिन 22 देशों के टॉप नेताओं को मॉर्निंग कंसल्टेंट ने लिस्ट में जगह दी है, वे देश हैं- संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, स्पेन, दक्षिण कोरिया, पोलैंड, नॉर्वे, नीदरलैंड, मैक्सिको, जापान, इटली, आयरलैंड, भारत, जर्मनी, फ्रांस, चेक गणराज्य, कनाडा, ब्राजील, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रिया.

सर्वे कैसे हुआ?

मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक, पॉपुलैरिटी का यह डेटा एक देश के व्यस्कों से 7 दिन तक हुए सर्वे पर बेस्ड होता है. मॉर्निंग कंसल्ट हर दिन 20000 से ज्यादा ग्लोबल इंटरव्यूज लेता है. वे जो जवाब देते हैं, उसी के आधार पर इसका डेटा तैयार किया जाता है. अमेरिका में जहां सैंपल साइज 45000 है. वहीं बाकी देशों का सैंपल साइज 500 से 5000 के बीच है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER