देश / आज लखनऊ जाएंगे पीएम मोदी, यूपी को देंगे 4737 करोड़ की सौगात, 75 हजार गरीबों को मिलेगी आवास की चाबी

Zoom News : Oct 05, 2021, 06:37 AM
PM Modi in UP : देश की आजादी के 75वें साल के खास मौके पर उत्तर प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है. आज लखनऊ आ रहे पीएम मोदी यहां तीन दिवसीय राष्ट्रीय 'न्यू अर्बन इंडिया कान्क्लेव' का शुरुआत करेंगे. साथ ही, 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी करेंगे. ये कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे शुरू होने की संभावना है.

सोमवार को एक सरकारी बयान में कहा गया कि 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे. राजनाथ सिंह सोमवार को ही लखनऊ आ गए. लखनऊ राजनाथ सिंह का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है.

75 हजार गरीबों को देंगे आवास की चाबी

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी पीएम आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल मायम से चाभी भी सौपेंगे और योजना के कुछ लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत भी करेंगे. साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों परारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी करेंगे. इसके अलावा जनपद लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया जाएगा. वह एक्सपो में लगाई जा रही तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे. प्रधानमंत्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (बीबीएयू), लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना की भी घोषणा करेंगे. 

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में कार्यान्वित आईसीसीसी/आईटीएमएस परियोजना का शहरों से लाइव प्रस्तुतीकरण भी होगा. प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद और अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एंड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER