Vande Bharat Express / पीएम मोदी की आंध्र-तेलंगाना को बड़ी सौगात सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम तक वंदे भारत का तोहफा

Zoom News : Jan 15, 2023, 12:08 PM
Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पोंगल पर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को बड़ी सैगात दी है। पीएम मोदी ने देश की 8वीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है। ये वंदे भारत ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद में शुरू होकर आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तक का सफर तय करेगी। पीएम मोदी ने वर्चुअली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, तेलंगाना की राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन दो विरासत को जोड़ने वाली है। पीएम ने कहा कि वंदे भारत आस्‍था और पयर्टन से जुड़े कई जगहों को जोड़ेगी। आज का भारत तेजी से अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहता है।

तेजी से बदलाव की राह पर चल पड़ा है भारत

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज आर्मी डे भी है। हर भारतीय को सेना पर गर्व है। राष्ट्र और उसकी सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय सेना का योगदान, उसका शौर्य अतुलनीय है। वंदे भारत ट्रेन नए भारत के संकल्पों और क्षमता की प्रतीक है। ये उस भारत का प्रतीक है जो तेजी से बदलाव की राह पर चल पड़ा है - भारत जो अपने सपनों और आकांक्षाओं के लिए बेचैन है, भारत जो अपने लक्ष्य को तेजी से पाना चाहता है।

पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस उस भारत की प्रतीक है जो हर चीज में सर्वश्रेष्ठ चाहता है। यह उस भारत की प्रतीक है जो अपने सभी नागरिकों को बेहतर सुविधाएं देना चाहता है। यह उस भारत की प्रतीक है जो औपनिवेशिक मानसिकता से निकलकर आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है।

सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम तक वंदे भारत के बारे में जानें-

बता दें कि दोनों ही राज्यों में तीन-तीन रेलवे स्टेशन पर ये ट्रेन रूकेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। ये ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। 700 किलोमीटर के अपने सफर में वंदे भारत ट्रेन कुल 6 स्टेशन पर रुकेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का ये सफर साढ़े 8 घंटे का होगा और कुल 6 स्टेशन पर ठहराव होगा। सिकंदराबाद से चलने के बाद पहला स्टेशन वारंगल आएगा, फिर खम्मम स्टेशन पर रूकने के बाद ट्रेन आंध्र प्रदेश में एंटर कर जाएगी और विजयवाड़ा, राजमुंदरी होते हुए विशाखापट्टनम पहुंचेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER