Kitchen Gas Cylinder / रक्षाबंधन पर PM Modi का देश को गिफ्ट- 200 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

Zoom News : Aug 29, 2023, 05:58 PM
Kitchen Gas Cylinder: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के मौके पर देश की सभी बहनों को बड़ी सौगात दी है. मोदी सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. वहीं उज्ज्वला योजना के 10.35 करोड़ लाभार्थियों को इसका डबल मुनाफा होगा. उन्हें सिलेंडर बाजार के रेट से 400 रुपये सस्ता मिलेगा. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी है. इससे सरकारी खजाने पर 7500 करोड़ रुपये का भार आएगा.

मोदी सरकार ने इस साल मार्च में भी उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था. ऐसे में ये अतिरिक्त सब्सिडी मिलने से उज्ज्ववला योजना की लगभग 10.35 करोड़ लाभार्थी बहनों को करीब आधे दाम पर ही रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध होगा. वहीं सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख फ्री कनेक्शन और देने का ऐलान भी किया है.

सरकार के इस फैसले को आने वाले चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है. इस साल देश में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे अहम राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जबकि 2024 की शुरुआत में लोकसभा चुनाव भी हैं. ऐसे में महंगाई एक बड़ा चुनावी मुद्दा है. जबकि विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर रसोई गैस की कीमतों को लेकर हमलावर बना हुआ है.

मार्च से नहीं बदले सिलेंडर के दाम

मौजूदा वक्त में देश के अंदर घरेलू एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो ग्राम) के दाम 1100 रुपये के आसपास बने हुए है. दिल्ली में इसकी कीमत 1103 रुपये, मुंबई में 1102.50 रुपये, चेन्नई में 1118.50 रुपये और कोलकाता में 1129 रुपये है. घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में मार्च से कोई घटा-बढ़ी नहीं हुई है. जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बार-बार उतार-चढ़ाव देखा गया है.

देश में कमर्शियल सिलेंडर (19 किलोग्राम) की कीमतें 1 अगस्त से अपरिवर्तित बनी हुई हैं. इस समय देश में 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1680 रुपये है. हालांकि इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आई है. और लंबे समय से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी स्थिर बनी हुई हैं.

इतने का मिलेगा अब सिलेंडर

सरकार के इस दाम कटौती के बाद दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत सामान्य ग्राहकों के लिए 903 रुपये और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए 703 रुपये हो जाएगी. सब्सिडी का पैसा सरकार सीधा लोगों के खाते में ट्रांसफर करेगी.

मोदी सरकार के इस फैसले के पीछे एक बड़ी वजह विपक्ष के महंगाई पर लगातार हमलावर बने रहने को माना जा रहा है. जबकि कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार गरीब आबादी को महज 500 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध करा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER