नई दिल्ली / दो दिन के दौरे पर ब्राजील पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Live Hindustan : Nov 13, 2019, 06:31 PM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ब्राजील पहुंच गए हैं। पीएम मोदी दो दिन की यात्रा पर ब्राजील गए हैं और इस दौरान वह ब्रिक्स के 11 वें सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ साथ ब्रिक्स नेताओं की ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री ने बाद में ट्विट किया, “ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील पहुंचा। यात्रा के दौरान कुछ  नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है। मुझे भरोसा है कि ब्रिक्स सम्मेलन सदस्य देशों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत बनायेगा। ”इस वर्ष के ब्रिक्स सम्मेलन का थीम 'उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक विकास' है। प्रधानमंत्री के साथ एक विशाल व्यावसायिक शिष्टमंडल भी गया है।

प्रधानमंत्री का रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों का भी कार्यक्रम है। वह ब्रिक्स के बिजनेस फोरम और मुख्य तथा समापन सत्र में भी शामिल होंगे। ब्रिक्स के दौरान सदस्य देशों के बीच समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर चचार् होने की संभावना है। मुख्य सत्र के दौरान सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर मुख्य रूप से चचार् होगी। 

इस बैठक के बाद ब्रिक्स देशों की व्यापार और निवेश संवर्धन एजेन्सियों के बीच करार पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। सम्मेलन समाप्त होने पर सभी नेता एक संयुक्त घोषणा भी जारी करेंगे। ब्रिक्स में पांच उभरती हुई अर्थव्यवस्था शामिल हैं जिनमें दुनिया की 42 प्रतिशत आबादी रहती है। इनका सकल घरेलु उत्पाद दुनिया के सकल घरेलु उत्पाद का 23 प्रतिशत है और इनका विश्व व्यापार में हिस्सा 17 फीसदी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER