देश / PM मोदी आज से इटली-ब्रिटेन की यात्रा पर, पोप फ्रांसिस से मुलाकात, जानिए क्या है पूरा प्लान

Zoom News : Oct 29, 2021, 07:45 AM
New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार को इटली और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए। पीएम मोदी सबसे पहले रोम में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और बाद में ब्रिटेन के ग्लास्गो में जलवायु वार्ता में शिरकत करेंगे। इटली यात्रा के दौरान वे वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम में 16वें G20 लीडर्स समिट में G20 नेताओं के साथ महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा में शामिल होंगे। पीएम की यात्रा के बारे में ब्यौरा देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने गुरुवार को कहा कि इटली में जी-20 शिखर सम्मेलन में कोविड-19 महामारी से मुकाबले सहित भविष्य में पेश आने वाली ऐसी ही चुनौतियों को लेकर ठोस परिणाम निकल सकते हैं। वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा, आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

श्रृंगला ने कहा कि जी-20 भारत के लिए दुनिया की महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं के साथ संपर्क करने तथा वैश्विक आर्थिक विकास एवं सुधार के चलन एवं मानदंड तय करने का महत्वपूर्ण मंच है। उन्होंने कहा कि भारत विकासशील देशों के आम नागरिकों तथा जी-20 में उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बना रहेगा। विदेश सचिव ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मिलेंगे तथा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो तथा सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत करने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

श्रृंगला ने बताया कि जी-20 में कोविड महामारी तथा भविष्य में संभावित किसी महामारी के प्रबंधन पर ध्यान दिया जाएगा तथा वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि जी-20 में इसके बारे में ठोस परिणाम सामने आ सकते हैं। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक तंत्र स्थापित करने का भी सुझाव है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER