PM Narendra Modi Speech at UNESC Live Updates / पीएम मोदी बोले- कोरोना महामारी की लड़ाई को हमने जनआंदोलन बनाया

Zoom News : Jul 17, 2020, 08:45 PM

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (UNESC) के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अस्थाई सदस्यता प्राप्‍त होने के बाद पीएम मोदी का यह पहला संबोधन है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ संयुक्‍त लड़ाई में हमने 150 से अधिक देशों में चिकित्‍सा और अन्‍य तरीकों से सहायता पहुंचाई है. हमने सहयोग का हाथ बढ़ाया है. उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई को हमने जनआंदोलन बनाया है.


पीएम मोदी ने कहा क‍ि सरकार ने गरीबों के लिए घर बनाए. गरीबों के इलाज के लिए हमने आयुष्मान योजना चलाई. पांच साल में हमने 38 मिलियन कार्बन का उत्सर्जन कम किया. भारत में हमने सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन का अभियान बहुत बड़े स्‍तर पर चलाया. सभी प्राकृतिक आपदाओं से हम लड़े. देश में सार्क कोविड इमरजेंसी फंड बनाया गया.


क्या है संयुक्त राष्ट्र?

संयुक्त राष्ट्र ( United Nations) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. इस अंतरराष्ट्रीय संगठन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने के सहयोग, अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, मानव अधिकार और वैश्विक स्तर पर शांति कायम रखना है. संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर, 1945 में हुई थी. इस दिन संयुक्त राष्ट्र अधिकार पत्र पर 50 देशों ने हस्ताक्षर किए थे.

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हुई थी. दरअसल, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद वैश्विक स्तर पर काफी अशांति फैल गई थी. सभी देश एक-दूसरे के दुश्मन बन बैठे थे. इसके बाद युद्ध जीतने वाले देशों ने एक ऐसा संगठन बनाने का प्रस्ताव रखा जो वैश्विक स्तर पर शांति बनाए रखे और संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई. 24 अक्टूबर 1945 में 50 देशों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए और विश्व स्तर पर शांति बनाए रखने का वादा किया. न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय है और इसके जिनेवा, वियना और नैरोबी में क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं. इसकी आधिकारिक भाषाएं अरबी, चीनी, अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER