G20 Summit / पीएम ऋषि सुनक का सनातनी लुक- अक्षरधाम मंदिर पहुंचे

Zoom News : Sep 10, 2023, 11:24 AM
G20 Summit: 'I'm a Proud Hindu' कहने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत में G20 समिट में भाग लेने के लिए आए हुए हैं। जी20 बैठक का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन की बैठक से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। वहीं बाकी नेता राजघाट स्थित महात्मा गांधी के स्मारक का दौरा करने जाएंगे। जानकारी के मुताबिक ऋषि सुनक के साथ उनकी पत्नी भी अक्षरधाम मंदिर का दौरा करने पहुंची हैं। बता दें कि ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारतीय बिजनेसमैन व इंफोसिस के मालिक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। 

सुनक बोले- मुझे हिंदू होने पर गर्व है

जानकारी के मुताबिक जी20 की बैठक से पहले सुनक अक्षरधाम मंदिर में एक घंटा रहेंगे। बता दें कि इससे पहले ऋषि सुनक ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि उनके मन में पीएम मोदी के लिए बहुत अधिक सम्मान है। उन्होंने कहा कि जी20 को भारी सफलता दिलाने में पीएम मोदी का समर्थन करने के लिए वे इच्छुक हैं। गौरतलब है कि इससे पहले उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है। उन्होंने कहा, 'मेरा पालन-पोषण भारत में ही हुई है। मैं बेंगलुरू में रहा हूं, मेरी पत्नी भी बेंगलुरू में रही है। मेरा ससुराल भी यही हैं। दिल्ली में मैं रहता था। हमने हाल ही में रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक यहां रहूंगा तो मैं मंदिर जा सकता हूं।'

पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

बता दें कि ऋषि सुनक की मंदिर यात्रा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने उनकी यात्रा को देखते हुए मंदिर के आसपास की सुरक्षा को बढ़ा दिया है। साथ ही रास्तों पर बैरिकेंडिंग भी लगाई गई है। बता दें कि अक्षरधाम मंदिर स्वामीनारायण का मंदिर है। इस मंदिर को अक्षरधाम के नाम से जाना जाता है। यहां सनातक संस्कृति से जुड़े साहित्यों, संस्कृतियों और कलाकृतियों की मनमोहक झलक देखने को मिलती है। यह मंदिर यमुना नदी से थोड़ी ही दूरी पर बसा हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER