Indian Army / पीएम का बंद कमरे में सेना को संदेश, चीन ने दिया धोखा तो तीनों सेनाएं मिलकर देंगी जवाब

Zoom News : Apr 15, 2023, 05:30 PM
Indian Army: भारत ने अब तक चार बड़े युद्ध लड़े हैं. मुल्क की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि दोनों तरफ बसे पड़ोसी आपके दुश्मन है. आपको हर वक्त चौकन्ना रहना पड़ता है. पाकिस्तान आतंक का सप्लायर है तो चीन विस्तारवाद नीति से आगे बढ़ता है. इन दोनों से मुकाबला करने के लिए आर्मी को एडवांस टेक्नॉलिजी के साथ आगे बढ़ना होगा. अभी भारत की तीनों सेनाएं हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहती हैं.

मगर जरुरत है थिएटर कमांड्स (Theatre Command) की. यानी तीनों सेनाएं मिलकर काम करें. भारत में अभी 17 अलग-अलग कमांड्स हैं. और अंडमान निकोबार में एक थियेटर कमांड मौजूद है. आप ये सोच रहे होंगे कि अभी भी तीनों सेनाएं एक साथ मिलकर काम करती हैं. मगर थिएटर कमांड क्यों (What Is Theatre Command) जरुरी है. दरअसल, अभी थल,जल और वायु सेना के अलग-अलग बेस हैं.

मिलकर चुनाव लडेंगी तीनों सेनाएं

1999 में जब करगिल युद्ध लड़ा गया तो एयरफोर्स की जरुरत महसूस हुई मगर उसको पहुंचने में काफी वक्त लग रहा था. दुश्मन आगे की ओर बढ़ रहा था मगर एयरफोर्स ने समय से पहले उड़ान भरी और दुश्मनों को छलनी कर दिया. थिएटर कमांड्स में तीनों सेनाओं का एक मिश्रण होगा. जहां पर तीनों बलों के जवान एक साथ मुश्तैद होंगे. पूर्व सीडीएस बिपिन रावत ने काफी हद तक इसकी तैयारी कर ली थी. वो चाहते थे कि जल्द से जल्द थिएटर कमांड्स बनाई जाएं.

सीसीसी की बैठक

इसी साल 1 अप्रैल को मध्य प्रदेश में आर्मी की हाई लेवल मीटिंग हुई. इसमें पीएम मोदी ने हिस्सा लिया. हर दो साल में एक बार कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस (CCC) बैठक होती है. पीएम मोदी ने इस बैठक में थिएटर कमांड्स पर जोर दिया. इसके बाद सीडीएस अनिल चौहान ने पश्चिमी नौसेना कमान का दौरा किया. वो निजी तौर पर संयुक्त कमांड पर काम कर रहे हैं. यहां मीटिंग करने के बाद वो साउथ में सेना के हेडक्वार्टर पहुंचे. पीएम मोदी के मैसेज के बाद अब सीडीएस जल्द से जल्द इसको लागू करना चाहते हैं.

पीएम मोदी के मैसेज के बाद सीडीएस चौहान थिएटर कमांड्स को जल्द से जल्द इसे पारित करना चाहते हैं. अनिल चौहान ने पिछले दिनों पश्चिमी नौसेना कमान और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड (Mazagon Dockyards Limited) का दौरा किया. इसके बाद आज पुणे में साउथ कमान हेडक्वार्टर पर अधिकारियों से मुलाकात की. ऐसा लग रहा है तीनों सेनाओं के साथ मिलकर सीडीएस थियेटर कमांड अगले दो सालों में पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER