जयपुर / राजस्थान में राजनीतिक हलचल, 2 BTP विधायकों ने लिया गहलोत सरकार से समर्थन वापस

Zoom News : Dec 11, 2020, 01:54 PM
राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के सामने संकट खड़ा हो गया है। ट्राइबल पार्टी ऑफ़ इंडिया (BTP) ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। दो BTP विधायक लगातार गहलोत सरकार का समर्थन कर रहे थे। इस साल की शुरुआत में, जब गहलोत सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत साबित किया, तो दोनों विधायकों ने अशोक गहलोत का समर्थन किया।

हाल ही में, राज्य में हुए पंचायत समिति चुनावों में कांग्रेस कई सीटों पर हार गई है। बीटीपी विधायकों ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने चुनाव में उनका समर्थन नहीं किया और उन्हें धोखा दिया।

पंचायत चुनाव में भाजपा ने 1833 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 1713 सीटें जीतीं। इसके अलावा, जिला प्रमुख चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन कांग्रेस की तुलना में काफी बेहतर था।

हालांकि, दो विधायकों के समर्थन वापस लेने से अशोक गहलोत सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि अब कांग्रेस के पास राज्य में बहुमत है। लेकिन कुछ विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से गहलोत सरकार के पास वर्तमान में 118 सीटें हैं। हालांकि, इनमें से कई निर्दलीय भी शामिल हैं।

साथ ही, पूर्व में, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद आशंका व्यक्त की थी कि एक बार फिर राज्य में सरकार को गिराने के लिए हलचल शुरू हो गई है। अशोक गहलोत ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह दावा किया। अशोक गहलोत के अनुसार, भाजपा फिर से राजस्थान और महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कोशिश कर सकती है।

आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में राजस्थान में कांग्रेस दो धड़ों में बंट गई थी। सचिन पायलट परेशान थे और अपने समर्थक विधायकों के साथ भाग रहे थे, एक लंबे राजनीतिक नाटक के बाद, सचिन पायलट सहमत हो गए और वापस आ गए। लेकिन तब से, सचिन पायलट को कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं मिली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER