Pakistan Economic Crisis / कंगाल पाकिस्तान को 24 अरब का घाटा, अब ये नई मुसीबत सामने आ गई

Zoom News : Feb 13, 2023, 09:42 AM
Pakistan Economic Crisis: हर तरफ से आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान पर एक और बड़ा संकट (Pakistan Economic Crisis) मंडराने लगा है. रोटी को मोहताज पाकिस्तान का रेलवे विभाग (Paksitan Railway Department) भी कंगाल होने की कगार पर पहुंच गया है. हालात, इतने ज्यादा खराब हो चुके हैं कि पिछले छह महीने में उसे 24 अरब रुपये का घाटा हुआ है. पाकिस्तान रेलवे की कमाई में 50 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है, जिसकी वजह से सैलरी नहीं मिल पाई है.

24 अरब रुपये तक पहुंचा पाकिस्तान रेलवे का घाटा!

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, बलूचिस्तान के एक मंत्री ने पाकिस्तान रेलवे (Pakistan Railway) के घाटे को 24 अरब बताया है, हालांकि पाकिस्तान सरकार अभी भी इसे 3 अरब ही बता रही है. पाकिस्तान के लॉ एंड स्टेट मिनिस्टर शहादत अवान ने बताया है कि जुलाई 2022 से दिसंबर 2022 तक रेलवे को करीब 3 अरब का घाटा हुआ था.

पाकिस्तान को IMF के बेलआउट पैकेज का इंतजार

आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से आर्थिक मदद का इंतजार है और पाकिस्तान लगातार आईएमएफ से बेलआउट पैकेज के तहत कर्ज मांगने की कोशिश में लगा हुआ है. पाक सरकार उम्मीद कर रही है कि वह इस बार आईएमएफ से महत्वपूर्ण फंडिंग को अनलॉक करने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर के उधार कार्यक्रम की शर्तों पर आईएमएफ मिशन के साथ जल्द ही एक समझौते पर पहुंच जाएगी.

50 फीसदी तक कम हुई पाकिस्तान रेलवे की कमाई

पाकिस्तान रेलवे (Pakistan Railway) की खराब होती हालत के पीछे उसकी कमाई में गिरावट है. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान रेलवे की कमाई में 50 फीसदी तक की गिरावट आई है. पाकिस्तान रेलवे को इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 28.263 अरब रुपये की कमाई हो पाई है, जबकि उसने इस दौरान 52.99 अरब रुपये खर्च किए.

विदेशी मुद्रा भंडार 3 मिलियन डॉलर से भी कम

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने बताया है कि केंद्रीय बैंक के पास पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 3 फरवरी को समाप्त सप्ताह में 5.5 प्रतिशत या 170 मिलियन डॉलर घटकर 2.91 बिलियन डॉलर हो गया. इसके बाद संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की आर्थिक हालत और भी खराब हो गई है. द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में कुल 8.54 बिलियन डॉलर का भंडार है, जिसमें वाणिज्यिक बैंकों के 5.62 बिलियन डॉलर शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER