मौसम / उतर प्रदेश में भारी बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना

Live Hindustan : Jan 07, 2020, 01:28 PM
31 दिसंबर से 4 जनवरी तक अच्छी धूप के साथ सर्दी से राहत दिलाने वाला सूरज एक बार फिर से छुट्टी पर चला गया है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानों में रविवार से सूरज गायब है। सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी होती रही। आज और कल भी मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। धूप निकलने के आसार बेहद कम हैं। 48 घंटों में मेरठ और वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। कल यानी 8 जनवरी को मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर सहित कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 9 जनवरी से मौसम साफ होने की उम्मीद है, लेकिन मैदानों में शीतलहर की वापसी होगी। इसके बाद दिन-रात के तापमान में बड़ी गिरावट की आशंका है।

रविवार को दिनभर बादल छाए रहे। इससे दिन का तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियर रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से कम था। सोमवार को मौसम में और बदलाव हुआ। सुबह से बूंदाबांदी एवं हल्की बारिश के शुरुआत हुई। दिनभर सूरज नहीं निकला। इससे दिन का तापमान एकबार फिर से 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 15.2 और रात का 10.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। दिन का पारा सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम जबकि रात का दो डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ। दिन का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से कम पहुंचने से मेरठ में सर्द दिन जैसे हालात बने रहे। मैदानों में दिन के तापमान में 16 डिग्री सेल्सियस से कम पहुंचे अथवा पारे के सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस कम पहुंचने पर सर्द दिन जैसे हालात बनते हैं। मौसम विभाग के अनुसार शाम 5:30 बजे तक मेरठ में 0.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

बरेली में छाए बादल, शाहजहांपुर में बूंदाबांदी

वहीं, तीन-चार दिन से अच्छी धूप खिलने का सिलसिला मंगलवार को थम गया। बरेली में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। धूप नहीं निकलने से सर्दी बढ़ गई है। शाहजहांपुर में मंगलवार सुबह बूंदाबांदी हुई। साथ में चल रही सर्द हवा ने मौसम और ठंडा कर दिया है। सोमवार रात कुछेक बूंदे गिर भी चुकी हैं।जिस तरह का मौसम है उसे देखते हुए लग रहा है कि शाम तक बरसात जरूर होगी। बारिश के बाद सर्दी बढ़ जायेगी। मौसम विज्ञान विभाग ने 7 और 8 जनवरी को तीन-तीन मिमी बारिश होने की संभावना जताई थी। मौसम विज्ञान विभाग ने 7 और 8 जनवरी को तीन-तीन मिमी बारिश होने की संभावना जताई है।

दिन का पारा गिरेगा, 9 से शीतलहर

मौसम विभाग के अनुसार आज और कल बारिश के साथ ओले गिरने से दिन के तापमान में और गिरावट के आसार हैं। 48 घंटे के दिन का तापमान एकबार फिर से 10-12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 8 जनवरी को यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचने के आसार हैं। 9 जनवरी से मौसम साफ हो जाएगा और इसके बाद दिन-रात के तापमान में गिरावट होगी। मैदानों में पहाड़ों से बर्फीली हवाएं एक बार फिर से हाड़ कंपाएंगी। इससे मैदानों में शीतलहर की वापसी हो जाएगी। यानी आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड, शीतलहर और सर्द दिन जैसे हालातों से दो-चार होगा पड़ेगा।

एक्यूआई 284 तक पहुंचा, सुधरेगी हवा

सोमवार को मेरठ का एक्यूआई 284 रिकॉर्ड हुआ जो खराब श्रेणी में है। हालांकि बारिश होने से हवा में जल्द ही सुधार होगा और एक्यूआई 200 से नीचे पहुंचने की उम्मीद है। 9 जनवरी से मेरठ की हवा में तेजी से सुधार आएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER