Business / Post Office लाया धांसू स्कीम, मिलेगा पूरे 50 लाख का फायदा, फटाफट करें अप्लाई

Zoom News : Feb 27, 2023, 03:39 PM
Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्कीम सभी को पसंद आती है और लोगों को इनकी स्कीम में पैसा लगाने पर अच्छा खासा मुनाफा मिलता है. मेच्योरिटी पूरी होने पर उन्हें तगड़े ब्याज के साथ-साथ रिटर्न भी मिलता है इसलिए लोग इन स्कीमों पर भरोसा करते हैं. बता दें पोस्ट ऑफिस में आपको जीवन बीमा कराने की सुविधा भी मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं. 

क्या है योजना का नाम?

इस स्कीम का नाम डाक जीवन बीमा  (Postal Life Insurance) है. आप इस योजना में निवेश कर पैसा दोगुना कर सकते हैं और यह सबसे पुरानी सरकारी बीमा योजना है. आइए आपको बताते हैं कि आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं -

50 लाख रुपये तक की सुविधा

इस योजना में पॉलिसीधारक को 50 लाख तक की सुविधा मिलती है. इसमें 19 साल से 55 साल तक की आयु के लोग निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको बोनस भी मिलता है. साथ ही न्यूनतम 20,000 रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये सम एश्योर्ड का फायदा मिलता है. अगर इस स्कीम के बीच में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है.

मिलती है लोन की सुविधा

इसमें अगर पॉलिसीधारक लगातार 4 साल तक पॉलिसी रखता है तो पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी दी जाती है. अगर आप पॉलिसी को बंद करना चाहते हैं तो 3 साल बाद करवा सकते हैं, लेकिन अगर आप 5 साल से पहले बंद कर देते हैं  तो आपको बोनस का लाभ नहीं मिलेगा.

जाने कौन ले सकता है लाभ?

इस पॉलिसी का लाभ 80 साल की आयु में मिलता है क्योंकि एश्योर्ड अमाउंट इंश्योरेंस की सुविधा आपको 80 साल में ही मिलती है.

जानें कैसे करें आवेदन?

आप लाइफ इंश्योरेंस के लिंक पर जाकर (https://pli.indiapost.gov.in) आवेदन कर सकते हैं. अगर इसी बीज मे पॉलिसीहोल्डर की मौत के बाद सारा पैसा नॉमिनी को दिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER