सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 / कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से शुरू, ये होगी एग्जाम से जुड़ी गाइडलाइंस

Zoom News : Mar 01, 2021, 11:59 AM
नई दिल्ली। CBSE बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10 वीं और 12 वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से शुरू हो रही हैं। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से 11 जून 2021 तक होंगी। बोर्ड ने स्कूलों को कोविद -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के बाद व्यावहारिक परीक्षाएं आयोजित करने का आदेश दिया है। व्यावहारिक परीक्षा से संबंधित दिशानिर्देश इस प्रकार हैं:

CBSE व्यावहारिक परीक्षा के लिए 6 सबसे विशेष दिशानिर्देश:

छात्रों को अपनी खुद की पानी की बोतलें और मास्क लैब में लाने होते हैं। सभी छात्रों को व्यावहारिक परीक्षा केंद्र पर एक हैंड सैनिटाइज़र भी दिया जाएगा।व्यावहारिक परीक्षा देते समय, छात्रों में उचित सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। सीबीएसई ने कहा है कि सामाजिक गड़बड़ी का पालन करने के लिए, 25 छात्रों के एक बैच को व्यावहारिक परीक्षा के लिए दो उप-समूहों में विभाजित किया जा सकता है। CBSE प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल के हर बैच के बाद लैब को सैनिटाइज किया जाएगा।


परीक्षा के बाद, छात्रों को बिना समय गंवाए तुरंत स्कूल परिसर छोड़ना होगा।

यदि बोर्ड द्वारा नियुक्त शिक्षक के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा व्यावहारिक परीक्षा आयोजित की जाती है, तो उस दिन की व्यावहारिक परीक्षा उस स्कूल के बोर्ड छात्र के लिए तुरंत स्थगित कर दी जाएगी। उनके विषय के कुल अंक केवल थ्योरी पेपर के माध्यम से बनाए जाएंगे।

इस तरह से प्रैक्टिकल की तैयारी करें

छात्रों को प्रैक्टिकल में अच्छे अंक लाने के लिए समय प्रबंधन अनिवार्य है। इसके साथ ही, छात्र को परीक्षा के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना होगा। जितना संभव हो मॉक टेस्ट हल करें और बार-बार सिलेबस में दी गई प्रैक्टिकल लैब मैनुअल को संशोधित करें। कोरोना अवधि में, सिलेबस का 30 प्रतिशत कम किया गया है, एसीई में, सिलेबस को केंद्र में रखकर ही तैयारी करें।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER