Chandrayaan 3 Mission / चांद के 'शिव शक्ति' पॉइंट पर रहस्यों की खोज में जुटा प्रज्ञान रोवर, देखिए VIDEO

Zoom News : Aug 26, 2023, 05:52 PM
Chandrayaan 3 Mission: चंद्रयान- 3 मिशन के तहत चांद के साउथ पोल पर भेजे गए प्रज्ञान रोवर को 'शिव शक्ति' प्वॉइंट के आस-पास चहलकदमी करते देखा गया है। भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो (ISRO) ने रोवर का एक नया वीडियो जारी किया है। इसरो की ओर से शनिवार को जारी नए वीडियो में चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर को विक्रम लैंडर से बाहर निकलकर चांद की सतह पर घूमते देखा जा सकता है। 

चांद की सतह पर घूम रहा प्रज्ञान रोवर

इसरो ने वीडियो जारी करते हुए लिखा है, "साउथ पोल पर चांद के रहस्यों की खोज में प्रज्ञान रोवर शिव शक्ति प्वॉइंट के आस-पास घूम रहा है।" इसरो की ओर से जारी वीडियो 40 सेकेंड का है। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तीन बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि जिस जगह चंद्रयान-3 उतरा उसे 'शिव शक्ति' प्वॉइंट के नाम से जाना जाएगा, जबकि जहां चंद्रयान-2 उतरा वो 'तिरंगा' प्वॉइंट कहलाएगा। तीसरा ऐलान किया कि 23 अगस्त को अब हर साल नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा।

'शिव शक्ति' नाम को लेकर आपत्ति

वहीं, पीएम मोदी की ओर से चंद्रमा पर चंद्रयान- 3 के टचडाउन प्वॉइंट को 'शिव शक्ति' प्वॉइंट नाम दिए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने एक इंटरव्यू में कहा कि यह नाम हास्यास्पद है, क्योंकि पीएम मोदी को चंद्रमा की सतह का नाम रखने का कोई अधिकार नहीं है। पूरी दुनिया हंसेगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को चांद पर एक बिंदु का नाम बताने का अधिकार किसने दिया। हम उतरे हैं, यह बहुत अच्छा है। हमें इस पर गर्व है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन हम इसके मालिक नहीं हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER