Happy Birthday / पुजारा के बैट के पैसे मां ने किश्तों में चुकाए थे, अपने हाथों से बेटे के लिए पैड्स सिले

Zoom News : Jan 25, 2021, 07:20 AM
नई दिल्ली। टीम इंडिया की नई 'दीवार' कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा (चेतेश्वर पुजारा जन्मदिन) का आज 31 वां जन्मदिन है। 25 जनवरी 1988 को राजकोट में जन्मे पुजारा को आज भारतीय टेस्ट टीम की रीड की हड्डी माना जाता है। चेतेश्वर पुजारा का करियर हमें बताता है कि वह कितने बड़े खिलाड़ी हैं। चेतेश्वर पुजारा ने 81 टेस्ट में 6111 रन और औसत 47.74 रन बनाए हैं। पुजारा ने 18 शतक और 28 अर्धशतक बनाए हैं।

हाल ही में, पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुजारा इस श्रृंखला में एक भी शतक नहीं बना सके लेकिन उन्होंने 928 गेंदों का सामना करके ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बाहर कर दिया। पुजारा ने श्रृंखला में 3 अर्धशतकों की मदद से 271 रन बनाए और टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की। चेतेश्वर पुजारा का कद इतना बढ़ गया है क्योंकि उन्होंने बचपन से ही बहुत मेहनत की है। पुजारा ही नहीं, उनकी सफलता में उनकी मां का भी बड़ा हाथ रहा है। आइए आपको बताते हैं कि चेतेश्वर पुजारा की मां रीना ने उनके लिए क्या बलिदान दिया? कैसे उन्होंने अपने बेटे को इतना महान क्रिकेटर बनाया।

मां ने चेतेश्वर पुजारा को महान क्रिकेटर बनाया

जब चेतेश्वर पुजारा बहुत छोटे थे, उनकी मां रीना ने सपना देखा था कि उनका बेटा एक दिन भारत के लिए क्रिकेट खेलेगा। चेतेश्वर के पिता अरविंद पुजारा ने भी बहुत कम उम्र में अपने बेटे की प्रतिभा को पहचान लिया। अरविंद पुजारा ने खुद रणजी ट्रॉफी खेली है। चेतेश्वर पुजारा को उनकी मां ने उपहार के रूप में पहली चमड़े की गेंद दी थी। पुजारा की मां ने तब 1500 रुपये का बैट खरीदा और अपने बेटे को दे दिया। पुजारा की मां ने उस बैट का पैसा किश्तों में दिया। इतना ही नहीं, जब पुजारा 8 साल के थे, तब उन्होंने बल्लेबाजी के अन्य पैड फिट नहीं किए थे क्योंकि वह कम थे। इसके बाद, माँ ने पुजारा के लिए अपने हाथों से बेटे के लिए पैड सिल दिए।

चेतेश्वर पुजारा अपनी कड़ी मेहनत के कारण प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रसिद्ध हुए, लेकिन उनकी माँ अपने बेटे को भारत के लिए खेलते हुए नहीं देख सकीं। चेतेश्वर पुजारा के डेब्यू से पहले ही उनकी मां की कैंसर से मौत हो गई। चेतेश्वर पुजारा ने अपनी मां को खो दिया लेकिन अपने सपने को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पुजारा ने 9 अक्टूबर 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। पुजारा आज दुनिया के बेहतरीन टेस्ट क्रिकेटरों में से एक हैं

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER