India And Russia / मोदी को पुतिन ने बताया अपना महान दोस्त, बोले- उनका 'मेक इन इंडिया' हिट

Zoom News : Jun 30, 2023, 07:08 AM
India And Russia: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है. उन्होंने पीएम मोदी को रूस का महान दोस्त बताया है. इसके अलावा उन्होंने मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ कंसेप्ट की भी खूब सराहना की. पुतिन ने कहा कि भारत में हमारे महान दोस्त पीएम मोदी ने कुछ साल पहले ‘मेक इन इंडिया’ का कंसेप्ट लॉन्च किया था. इसका भारतीय अर्थव्यवस्था पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा.

बता दें कि अमेरिका से लौटने के बाद पुतिन ने मोदी की तारीफ है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी प्रधानमंत्री मोदी को अपना महान दोस्त बताया था. कुछ दिन पहले पीएम मोदी अमेरिका से लौटे हैं. चार दिवसीय यात्रा पर 21 जून को अमेरिका गए थे. इस दौरान उनका भव्य स्वागत किया गया. अपने अमेरिकी दौरे के दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था.

भारत अब भी हमारा भरोसेमंद दोस्त

अमेरिकी यात्रा से पहले भी रूस ने भारत को अपना खास दोस्त बताया था. रूसी राजदूत ने कहा था कि भारत अब भी हमारा भरोसेमंद दोस्त है, इस यात्रा से हमारी दोस्ती पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा. हम भारत के साथ हर हाल में दोस्ती बरकरार रखेंगे. पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई थीं.

ऐसा कहा जा रहा था कि इस यात्रा का सबसे ज्यादा असर रूस पर होने वाला है. यह इसलिए क्योंकि रूस के अमेरिका के रिश्ते अच्छे नहीं है. यूक्रेन युद्ध को लेकर दोनों के बीच टेंशन काफी बढ़ गई है. युद्ध में अमेरिका यूक्रेन का साथ दे रहा है, इससे रूस में तल्खी बनी हुई है. रूस से जंग लड़ने के लिए अमेरिका ने बड़े पैमाने पर यूक्रेन की मदद की है.

ये युद्ध का दौर नहीं, PM मोदी ने रूस को दी थी नसीहत

अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने रूस यूक्रेन का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था ये युद्ध का दौर नहीं है. बातचीत से हर समस्या का समाधान निकल सकता है. युद्ध से लोगों को परेशानी होती है. खून खराबा से कुछ नहीं होता.

वहीं, रूस से तेल खरीदने को लेकर अमेरिका ने कहा था यह उसकी पसंद है.व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा था कि भारत कम कीमत पर रूस से तेल खरीद जारी रख सकता है. रूस से तेल खरीदना उसकी अपनी पसंद है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER