IND vs WI / हार्दिक की कप्तानी पर उठने लगे सवाल- मैच विनिंग छक्के पर मचा बवाल

Zoom News : Aug 09, 2023, 07:57 AM
IND vs WI: लगातार दो टी20 मैचों में हार के बाद से ही भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या हर किसी के निशाने पर थे. मौजूदा वक्त में कमजोर पड़ी हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ युवा आईपीएल सितारों से भरी टीम इंडिया को सीरीज में जीत के लिए तरसना पड़ गया. पांच मैचों की सीरीज जब हाथ से निकलने का संकट मंडराया तो टीम इंडिया ने किसी तरह खुद को बचाया. तीसरे टी20 में भारत ने वेस्टइंडीज को दमदार अंदाज में 7 विकेट से हराया. इस जीत ने सीरीज में भारत की उम्मीदों को जिंदा रखा. कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी इसमें किफायती गेंदबाजी और एक उपयोगी पारी से योगदान दिया. इसके बावजूद हार्दिक ने कुछ ऐसा किया, जिसने भारतीय फैंस को ही निराश कर दिया और उनको ‘सेल्फिश’ यानी स्वार्थी बताया जाने लगा.

पहले मैच के बारे में बताते हैं. गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में दोनों टीमों की टक्कर हुई. वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग की और 159 रन बनाए. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिये. वहीं हार्दिक ने 3 ओवरों में सिर्फ 18 रन खर्चते हुए रनों पर लगाम लगाई. जवाब में सूर्यकुमार यादव (83) और तिलक वर्मा (49 नाबाद) की पारियों के दम पर टीम इंडिया ने 17.5 ओवरों में 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली. कप्तान पंड्या ने खुद 20 रन बनाए और नाबाद लौटे.

हार्दिक का सिक्सर नहीं आया रास

हार्दिक के बल्ले से ही मैच जिताने वाला रन निकला. उन्होंने रोवमैन पावेल की गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई. अब छक्के से जीत दिलाना अपने आप में खास है क्योंकि ऐसा अक्सर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी करते थे. हार्दिक के इस छक्के के कारण ही फैंस को धोनी की याद आ गई लेकिन इसकी वजह दूसरी थी. असल में हार्दिक का इस तरह छक्का जड़कर मैच खत्म करना फैंस को रास नहीं आया.

असल में टीम इंडिया ने सिर्फ 34 रन पर दो विकेट गंवा दिये थे. इसके बाद तिलक वर्मा ने सूर्यकुमार यादव के साथ 87 रनों की साझेदारी कर जीत पक्की कर दी थी. सूर्या के आउट होने के बाद हार्दिक बैटिंग के लिए आए थे. दोनों टीम को जीत तक ले गए. 17 ओवर के बाद भारत का स्कोर 154 रन था और उसे 18 गेंदों में सिर्फ 6 रन चाहिए थे. तिलक अपने अर्धशतक के करीब थे. ओवर की चौथी गेंद पर तिलक ने 1 रन लिया और 49 पर पहुंचे.हार्दिक स्ट्राइक पर आए. हर कोई उम्मीद कर रहा था कि हार्दिक दो गेंद खाली जाने देंगे और फिर तिलक अपना अर्धशतक पूरा कर जीत दिलाएंगे लेकिन हार्दिक ने छक्का जड़ दिया और तिलक लगातार दूसरी फिफ्टी नहीं जमा सके.

हार्दिक हुए ट्रोल, धोनी की आई याद

20 साल के तिलक ने इस सीरीज से ही अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया है और तीनों मैचों में वह टीम के सबसे असरदार बल्लेबाज रहे हैं. ऐसे में उनकी फिफ्टी का इस तरह रह जाना फैंस को पसंद नहीं आया और सोशल मीडिया पर हार्दिक के खिलाफ #Selfish ट्रेंड होने लगा. इसके साथ ही फैंस को धोनी की भी याद आ गई.

2014 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने एक बेहतरीन पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी. उस मैच में जब भारत को सिर्फ एक रन की जरूरत थी, तब धोनी ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद को सिर्फ डिफेंड किया, ताकि टीम को यहां तक लाने वाले कोहली ही आखिरी रन भी बना सकें. कोहली ने अगले ओवर में मैच फिनिश किया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER