देश / अंबाला में राफेल को VIP प्रोटोकॉल, धारा 144 लागू, ड्रोन-फोटो-वीडियो पर रोक

AajTak : Jul 29, 2020, 10:03 AM
अंबाला: में वायुसेना के एयरबेस पर आज पांच राफेल विमान हिन्दुस्तान की जमीन को पहली बार छुएंगे। इसी के साथ इंडियन एयरफोर्स के गौरवशाली इतिहास में एक और अध्याय जुड़ जाएगा। अंबाला में राफेल के आगमन को देखते हुए बेहद कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। अंबाला में राफेल लड़ाकू विमानों को वीवीआईपी प्रोटोकॉल दिया जा रहा है।


4 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक

राफेल के स्वागत के लिए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया स्वयं वहां मौजूद रहेंगे। अंबाला में सुरक्षा के तहत एयर फोर्स स्टेशन के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके बाद यहां 4 से ज्यादा लोगों का एकत्र होना प्रतिबंधित हो गया है। एयरफोर्स स्टेशन के आस-पास किसी भी तरह की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर पूर्णत: रोक है। यहां तक कि मीडियाकर्मियों को भी फोटोग्राफी की इजाजत नहीं है।

ये आदेश न सिर्फ अंबाला एयरफोर्स स्टेशन बल्कि आस-पास के गांवों पर भी लागू है। रिपोर्ट के मुताबिक नजदीकी गांव धुलकोट, बलदेव नगर, गरनाला, पंजकोरा में भी प्रशासन का ये निषेधात्मक आदेश लागू है।

अंबाला एयरबेस नो ड्रोन जोन

अंबाला एयरबेस के 3 किमी के दायरे को प्रशासन ने नो ड्रोन जोन बना दिया है। यानी कि इस दायरे में कोई भी ड्रोन नहीं उड़ा सकेगा। प्रशासन ने इस आदेश का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

अंबाला के मौसम पर वायुसेना की खास नजर

अंबाला में मौसम की गतिविधियों पर भी एयरफोर्स की नजर है। अगर अंबाला का मौसम खराब रहा तो भारतीय वायुसेना ने राफेल विमानों की लैंडिंग के लिए जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन को चुना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER