क्रिकेट / द्रविड़ ने टीम इंडिया के कोच बनने के बीसीसीआई के प्रस्ताव को 'विनम्रता' से ठुकराया: खबर

Zoom News : Oct 13, 2021, 01:53 PM
बेंगलुरु: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ ने सीनियर पुरुष टीम के कोच बनने के बीसीसीआई के प्रस्‍ताव को विनम्रता से ठुकरा दिया है। बीसीसीआई का प्रस्‍ताव तब आया जब भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच रवि शास्‍त्री ने घोषणा की थी कि आगामी टी20 विश्‍व कप उनका आखिरी दौरा होगा। रवि शास्‍त्री के साथ गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर भी अपने पद से हट सकते हैं। सीनियर टीम के स्‍ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच निक वेब ने भी आगामी विश्‍व कप के बाद हटने की घोषणा कर दी है।

48 साल के द्रविड़ इस समय एनसीए के अध्‍यक्ष हैं और वह अंडर-19 व भारत ए टीम के कोच भी रहे हैं। वैसे, यह पहला मौका नहीं है जब राहुल द्रविड़ को सीनियर टीम के लिए कोई भूमिका का ऑफर दिया गया हो। हालांकि, द्रविड़ ने जूनियर क्रिकेट पर ध्‍यान देने का फैसला किया और एनसीए में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह 2016 और 2017 में बीसीसीआई के आग्रह को ठुकरा चुके हैं।

राहुल द्रविड़ युवाओं को तैयार करने में माहिर

राहुल द्रविड़ की क्रिकेट की दुनिया में काफी इज्‍जत की जाती है। द्रविड़ को युवाओं को शानदार क्रिकेटर बनाने का श्रेय जाता है। इतने सालों में भारतीय टीम को एक से एक धुरंधर युवा खिलाड़ी मिले, जिन्‍होंने अपनी सफलता का श्रेय राहुल द्रविड़ को दिया। वैसे 2018 में विदेश में राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के बल्‍लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा जुलाई में श्रीलंका दौरे पर सीमित ओवर सीरीज में वह भारतीय टीम के हेड कोच बनकर गए थे।

यह समझा जा सकता है कि जब मौजूदा स्‍टाफ का कार्यकाल खत्‍म होने को आएगा, तब बीसीसीआई अपने संविधान के मुताबिक आधिकारिक रूप से भारतीय हेड कोच का विज्ञापन निकालेगा। बहरहाल, टी20 विश्‍व कप में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी और सपोर्ट स्‍टाफ के सदस्‍य इस समय यूएई में हैं। अधिकांश लोग आईपीएल में शामिल है, जो 15 अक्‍टूबर को खत्‍म होगा। इसके दो दिन बाद टी20 विश्‍व कप क्‍वालीफायर्स की शुरूआत होगी। भारतीय टीम 24 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER