IPL 2021 / राहुल त्रिपाठी के छक्के ने कोलकाता को दिलाया फाइनल का टिकट, दिल्ली हुई रेस से बाहर

Zoom News : Oct 13, 2021, 11:28 PM
त्रिपाठी के छक्के से फाइनल में कोलकाता

क्वालिफायर टू मुकाबले में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. कभी मैच दिल्ली की झोली में जाता दिखा तो कभी कोलकाता की झोली में. कोलकाता को आखिरी ओवर में 7 रन चाहिए थे. पहला रन तो पहली गेंद पर बन गया. लेकिन इसके बाद 6 रन बनाने में उनके 2 विकेट गिर गए. लगा मैच दिल्ली उड़ा ले जाएगी. लेकिन राहुल त्रिपाठी एक बार फिर केकेआर के लिए तुरुप का इक्का बने. और, छक्के से जीत दिलाई.

KKR की जोरदार रही शुरुआत

टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता की शानदार शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 12.2 ओवर के खेल में 96 रन जोड़े। एक समय ऐसा लग रहा था कि यही जोड़ी मैच फिनिश करके मैदान से बाहर निकलेगी लेकिन इस पार्टनरशिप को कगिसो रबाडा ने अय्यर (55) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद एनरिक नोर्त्या ने नितीश राणा (13) को आउट कर KKR को दूसरा झटका पहुंचाया। अगले ही ओवर में आवेश खान ने शुभमन गिल (46) को आउट कर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई।

  • ये तीसरा मौका रहा जब IPL 14 में शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 50+ रन जोड़े हो।
  • शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 96 रन जोड़े।
  • वेंकटेश अय्यर (55) IPL में यह उनका तीसरा अर्धशतक रहा।
  • IPL में दिनेश कार्तिक 12वीं बार (0) पर आउट हुए।
दिल्ली का सम्मानजनक स्कोर

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही। 5वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने पृथ्वी शॉ (18) को आउट कर KKR को पहली सफलता दिलाई। लंबे समय बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले मार्कस स्टोइनिस (18) शिवम मावी की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। नजरें जमा चुके शिखर धवन (36) की विकेट भी चक्रवर्ती के खाते में आई। कप्तान पंत (6) की विकेट लॉकी फर्ग्यूस ने चटकाई जबकि शिमरोन हेटमायर (17) रन आउट हुए। दिल्ली ने 20 ओवर के खेल में 135/5 का स्कोर बनाया।

  • पावरप्ले तक दिल्ली का स्कोर 38/1 था।
  • पहले विकेट के लिए पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने 32 रन जोड़े।
  • पहले दस ओवर तक दिल्ली का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 65 रन था।
  • दूसरे विकेट के लिए धवन और मार्कस स्टोइनिस ने 44 गेंदों पर 39 रन जोड़े।
  • श्रेयस अय्यर ने 27 गेंदों पर (30) रनों की नाबाद पारी खेली।
  • 17वें ओवर में हुआ बड़ा ड्रामा
दिल्ली की पारी के 17वें ओवर के दौरान वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर शिमरोन हेटमायर कैच आउट हुए। हेटमायर को आउट देने के बाद अंपायर ने नो-बॉल चेक करने के लिए रिव्यू लिया और उसमें चक्रवर्ती का पैर लाइन के बाहर नजर आया। बाद में नो-बॉल होने के चलते शिमरोन हेटमायर को (3) के स्कोर पर बड़ा जीवनदान मिला।

कौन पहुंचेगा फाइनल में

दिल्ली की टीम पिछले सीजन की फाइनलिस्ट है, वहीं कोलकाता ने इस सीजन के फेज-2 में जोरदार प्रदर्शन किया है। इस मैच की विजेता टीम 15 अक्टूबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में चेन्नई से भिड़ेगी।

8 में से 6 मुकाबलों में जीती है KKR

कोलकाता की टीम फेज-2 में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। उसे 8 में से 6 मुकाबलों में जीत मिली है। 28 सितंबर को दिल्ली के साथ हुई भिड़ंत में भी KKR ने तीन विकेट से जीत हासिल की थी।

फाइनल में पहुंचने का पहला मौका गंवा चुकी है दिल्ली

दिल्ली की टीम ने इस सीजन में कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है और लीग मैचों के बाद पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर रही थी, लेकिन दिल्ली ने फाइनल में जगह बनाने का एक मौका गंवा दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ क्वालिफायर-1 में उसे 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर में हैट्रिक चौके जमाकर दिल्ली का दिल तोड़ दिया था।

स्टोइनिस की वापसी-रसेल फिर बाहर

दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस की वापसी देखने को मिली है। फेज-2 में दिल्ली के लिए पहले ही मैच में गेंदबाजी के दौरान स्टोइनिस के हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था जिसके चलते उनको 6 मैचों से बाहर बैठना पड़ा था, लेकिन आज उनकी प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई है।

वहीं KKR के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल खराब फिटनेस के चलते आज भी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके। ये लगातार छठा मुकाबला है जब रसेल प्लेइंग इलेवन में एंट्री नहीं बना सके। उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को टीम में मौका दिया गया।

दोनों टीमें

DC- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नोर्त्या

KKR- शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, ओएन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER