IPL 2021 / कोलकाता के गेंदबाजों के आगे निकला राजस्थान के बल्लेबाजों का दम, ताश के पत्तों की तरह गिरे विकेट, मिली हार

Zoom News : Oct 07, 2021, 10:56 PM
IPL फेज-2 में गुरुवार को दिन का दूसरा मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। जहां KKR ने शानदार खेल दिखाते हुए मैच एकतरफा अंदाज में 86 रनों से जीतकर अपने नाम किया। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कोलकाता ने 171/4 का स्कोर बनाया था और 172 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए RR ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया और टीम मात्र 85 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई।

RR ने किया निराश

टारगेट का पीछा करने उतरी RR की शुरुआत बहुत खराब रही और पारी की दूसरी ही गेंद पर शाकिब अल हसन ने यशस्वी जायसवाल (0) को बोल्ड को KKR को पहली सफलता दिलाई। अगले ओवर की पहली ही गेंद पर शिवम मानी ने संजू सैमसन (1) को आउट कर RR को दूसरा नुकसान पहुंचाया। इन दोनों झटकों से रॉयल्स अभी उबर भी नहीं पाई थी कि लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन गेंदों के अंदर लियाम लिविंगस्टोन (6) और अनुज रावत (0) को आउट कर टीम की कमर तोड़कर रख दी।

  • यशस्वी जायसवाल अपने IPL करियर में दूसरी बार शून्य पर आउट हुए।
  • बतौर कप्तान अपने पहले IPL सीजन में संजू सैमसन ने 14 मैचों में 40.33 की औसत से 484 रन बनाए।
  • अनुज रावत अपने IPL डेब्यू पर गोल्डन डक पर आउट होकर पवेलियन लौटे।
  • पावरप्ले तक RR का स्कोर 17/4 था।
  • राजस्थान रॉयल्स के 5 विकेट 33 रनों के स्कोर पर गिर गए थे।
  • KKR ने शुरुआत से अपनाया आक्रामक रवैया
टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए KKR की शुरुआत बढ़िया देखने को मिली। पहले ही ओवर से नाइट राइडर्स आक्रामक रवैया अपनाते नजर आए। 20 ओवरों के खेल में टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 171 रनों का स्कोर बनाया। पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 79 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को राहुल तेवतिया ने अय्यर (38) को आउट कर तोड़ा। नितीश राणा (12) की विकेट ग्लेन फिलिप्स ने चटकाई। KKR का तीसरा विकेट गिल (56) और चौथा राहुल त्रिपाठी (21) के रूप में गिरा।

  • शुभमन गिल ने 44 गेंदों पर 56 रन बनाए। IPL 14 यह उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही।
  • ग्लेन फिलिप्स ने नितीश राणा (12) को आउट कर अपनी पहली IPL विकेट हासिल की।
  • इयोन मोर्गन ने 11 गेंदों पर नाबाद (13) और दिनेश कार्तिक ने 11 गेंदों पर नाबाद (14) रन बनाए।
  • KKR ने 1 और RR ने किए 4 बदलाव
कोलकाता ने टिम साउदी की जगह लॉकी फर्ग्यूसन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं, राजस्थान ने एविन लेविस, डेविड मिलर, श्रेयस गोपाल और कुलदीप यादव के स्थान पर लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस मॉरिस, अनुज रावत और जयदेव उनादकट को मौका दिया।

KKR की लिए जीत जरूरी

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को कोलकाता हर हाल में जीतना चाहेगी। अगर इयोन मोर्गन की टीम ये मुकाबला जीत जाती है तो उनके प्ले-ऑफ में पहुंचने के चांस और बढ़ जाएंगे। कोलकाता के 13 मैच में 12 अंक हैं। वहीं, टीम का रन रेट +0.294 है। राजस्थान के खिलाफ मैच जीतने के बाद टीम के 14 अंक हो जाएंगे। अगर मुंबई, हैदराबाद के खिलाफ अपना आखिरी लीग मुकाबला जीत भी जाती है और उसका रन रेट कोलकाता से कम रहता है, तो कोलकाता प्ले-ऑफ में आराम से पहुंच जाएगी।

कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन की फॉर्म बड़ी समस्या

कोलकाता की टीम के लिए इस सीजन की सबसे बड़ी समस्या टीम के कप्तान इयोन मोर्गन की फॉर्म रही है। इस सीजन में उनके बल्ले से 13 मैचों में सिर्फ 111 रन निकले हैं। टीम ने इस सीजन जब-जब उनसे रन की उम्मीद लगाई, तब-तब उन्होंने टीम को निराश ही किया है। ऐसे में राजस्थान के खिलाफ मोर्गन अपने खोए हुए फॉर्म को हासिल करना चाहेंगे।

राजस्थान प्ले-ऑफ से हो चुकी है बाहर

राजस्थान रॉयल्स मुंबई के खिलाफ मुकाबला हारकर प्ले-ऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। ऐसे में ये टीम कोलकाता का खेल बिगाड़ सकती है। राजस्थान अपना आखिरी लीग मुकाबला खेलने उतरेगी। ऐसे में यह टीम कई युवा चेहरों को मौका दे सकती है। राजस्थान एविन लेविस और यशस्वी जायसवाल से मैच में जोरदार शुरुआत चाहेगी।

वहीं, टीम को मध्यक्रम में कप्तान संजू सैमसन से उम्मीद होगी। गेंदबाजी में मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया एक बार फिर अपनी गेंद से टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। राजस्थान लीग का अपना आखिरी मुकाबला जीतकर एक अच्छे नोट पर IPL 2021 का सीजन खत्म करना चाहेगी।

दोनों टीमें

RR- यशस्वी जायसवाल, लियाम लिविंगस्टोन, संजू सैमसन (w/c), ग्लेन फिलिप्स, अनुज रावत, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

KKR- शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (c), दिनेश कार्तिक (w), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER