RR vs SRH / राजस्थान ने जीत के साथ टूर्नामेंट का किया आगाज, हैदराबाद को 72 रन से हराया

Zoom News : Apr 02, 2023, 07:30 PM
RR vs SRH: राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में धमाकेदार आगाज किया है। टीम ने चौथे मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को उसी के घर में 72 रनों के बड़े अंतर से हराया। टीम ने 10वीं बार 200 या उससे ज्यादा के स्कोर को डिफेंड किया है।

यह राजस्थान की हैदराबाद पर ओवरऑल 9वीं जीत है। दोनों टीमें 17 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। हैदराबाद ने 8 मुकाबले ही जीते हैं।

हैदराबाद के मैदान पर राजस्थान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन बनाए। 204 रन के टारगेट को चेज करने उतरी हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 131 रन ही बना सकी। आखिरी ओवर में अब्दुल समद ने आखिरी ओवर में 23 रन बनाते हुए जीत के अंतर को कम किया। उन्होंने नवदीप सैनी की बॉल पर दो चौके और दो छक्के जमाए।

अब जानिए राजस्थान की जीत के 2 बड़े कारण...

बटलर, जायसवाल और सैमसन की फिफ्टी पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान का टॉप आर्डर सफलता रहा। टीम के टॉप-3 बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाए। पहले जोस बटलर ने 20 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया। उसके बाद यशस्वी जायसवाल ने फिफ्टी जमाई। इन दोनों के बाद कप्तान संजू सैमसन ने 28 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया।

चहल की कमाल गेंदबाजी न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 204 का टारगेट चेज करने उतरी हैदराबाद की टीम को पहले ही ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने अभिषेक शर्मा और राहुल त्रिपाठी को शून्य पर पवेलियन लौटाया। इससे हैदराबादी बल्लेबाज दबाव में आ गए। मयंक अग्रवाल ने पारी संभालने की असफल कोशिश की, लेकिन बाद में वे भी 23 रन बनाकर आउट हुए। बोल्ट के बाद होल्डर, अश्विन और युजवेंद्र चहल ने बाकी का काम कर दिया।

ऐसे गिरे हैदराबाद के विकेट...

  • पहला: पहले ओवर की तीसरी बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने अभिषेक शर्मा को बोल्ड कर दिया।
  • दूसरा : पहले ओवर की 5वीं बॉल पर बोल्ट ने राहुल त्रिपाठी को जेसन होल्डर के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा : 7वें ओवर की आखिरी बॉल पर चहल ने हैरी ब्रुक को बोल्ड कर दिया।
  • चौथा : नौवें ओवर की दूसरी बॉल पर जेसन होल्डर ने सुंदर को हेटमायर के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां : दसवें ओवर की तीसरी बॉल पर अश्विन ने लेन फिलिप्स को आसिफ के हाथों कैच कराया।
  • छठा : 11वें ओवर की आखिरी बॉल पर चहल ने मयंक अग्रवाल को बटलर के हाथों कैच कराया।
  • सातवां: 14वें ओवर की आखिरी बॉल पर चहल ने आदिल रसीद को सैमसन के हाथों स्टंपिंग कराया।
  • आठवां : 18वें ओवर की 5वीं बॉल पर चहल ने भुवनेश्वर कुमार को बोल्ड कर दिया।
बटलर, जायसवाल और सैमसन के अर्धशतक, राजस्थान ने बनाए 203 रन

हैदराबाद के मैदान पर मेजबानों ने टॉस जीता और राजस्थान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन बनाए। टीम मौजूदा सीजन में 200 से अधिक का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बनी है। टीम को इंग्लिश बल्लेबाज जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने विस्फोटक शुरुआत दिलाई। दोनों ने 35 बॉल पर 85 रन बनाए। जायसवाल ने चौथा और बटलर ने 16वां अर्धशतक जमाया।

राजस्थान के टॉप-3 बैटर ने जमाए अर्धशतक

टॉस हारकर खेलने उतरी राजस्थान के टॉप-3 बैटर्स ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। पहले जोस बटलर ने 20 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया। उसके बाद यशस्वी जायसवाल ने फिफ्टी जमाई। इन दोनों के बाद कप्तान संजू सैमसन ने 28 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट...

  • पहला: छठे ओवर की 5वीं बॉल पर फरूकी ने जोस बटलर को बोल्ड कर दिया।
  • दूसरा : 13वें ओवर की तीसरी बॉल पर फरूकी ने यशस्वी जायसवाल को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा : 15वें ओवर की पहली बॉल पर उमरान मलिक ने देवदत्त पडिक्कल को बोल्ड कर दिया।
  • चौथा : रियान पराज को टी नटराजन ने फरूकी के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां : टी नटराजन ने संजू सैमसन को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच कराया।
बटलर-जायसवाल ने दिलाई विस्फोटक शुरुआत

इंग्लिश बल्लेबाज जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान की टीम को विस्फोटक शुरुआत दिलाई। दोनों ने 35 बॉल पर 85 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को फजल हक फरुकी ने तोड़ा। उन्होंने बटलर को बोल्ड किया।

बटलर को 16वां अर्धशतक

ओपनिंग करने आए जोस बटलर ने अपने IPL करियर का 16वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 20 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। बटलर 22 बॉल पर 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 245.45 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। बटलर की पारी में 7 चौके और तीन छक्के शामिल रहे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, आर अश्विन, केएम आसिफ, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन।

सनराइजर्स हैदराबाद: भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), मयंक अग्रवाल, अभिषेक शर्मा, हैरी ब्रूक, राहुल त्रिपाठी, ग्लेन फिलिप्स, वॉशिंगटन सुंदर, उमरान मलिक, आदिल राशिद, टी नटराजन और फजल हक फारुकी।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: अब्दुल समद, कार्तिक त्यागी, अनमोलप्रीत सिंह और नीतीश कुमार रेड्डी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER