RR vs CSK / दो हार के बाद जीतकर टेबल टॉप किया राजस्थान ने- CSK को 32 रन से हराया

Zoom News : Apr 27, 2023, 11:16 PM
RR vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 32 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ राजस्थान पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है, उसके 8 मैचों में 5 जीत के बाद 10 पॉइंट्स हो गए। चेन्नई भी 8 मैचों में इतने ही पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी रॉयल्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 202 रन बनाए। जवाब में सुपर किंग्स 6 विकेट खोकर 170 रन ही बना सकी। राजस्थान के स्पिनर्स ने 5 विकेट झटके, जबकि पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने विस्फोटक 77 रन की पारी खेली।

दुबे ने 29 गेंद पर फिफ्टी लगाई

चेन्नई ने बेहद धीमी शुरुआत की और 11 ओवर में 73 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए। यहां से मोईन अली और शिवम दुबे ने पार्टनरशिप कर टीम को जीत की उम्मीद दी। दुबे ने 29 बॉल फिफ्टी लगाई, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। वह 33 गेंद में 52 रन बनाकर आउट हुए।

टीम के बाकी बैटर्स में ऋतुराज गायकवाड ने 47, डेवोन कॉन्वे ने 8, अजिंक्य रहाणे ने 8, अंबाती रायडु ने 0, मोईन अली ने 23 और रवींद्र जडेजा ने 21 रन बनाए। राजस्थान से एडम जम्पा ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिए। कुलदिप यादव को एक विकेट मिला।

जम्पा-अश्विन ने CSK को बैकफुट पर धकेला

चेन्नई ने धीमी लेकिन संभली हुई शुरुआत की थी। यहां से एडम जम्पा ने पावरप्ले की आखिरी गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच आउट कराया। उन्होंने फिर 8वें ओवर में सेट बैटर ऋतुराज गायकवाड को भी पवेलियन भेज दिया।

अजिंक्य रहाणे और शिवम दुबे ने टीम की पारी संभाली, लेकिन 11वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने रहाणे और अंबाती रायडु को कैच आउट कराकर चेन्नई को बैकफुट पर धकेल दिया। जम्पा ने मोईन अली का भी विकेट लिया।

पावरप्ले में धीमी शुरुआत

203 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई को डेवोन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड ने बेहद धीमी शुरुआत दिलाई। दोनों 3 ओवर में 13 ही रन बना सके। गायकवाड ने पावरप्ले के आखिरी ओवरों में बड़े शॉट्स लगाए और टीम का स्कोर 40 के पार पहुंचाया। टीम फिर भी 6 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 42 रन ही बना सकी।

ऐसे गिरे CSK के विकेट...

पहला: छठे ओवर की आखिरी गेंद एडम जम्पा ने फुलर लेंथ फेंकी। डेवोन कॉन्वे मिड-ऑफ पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 16 गेंद पर 8 नर बनाए।

दूसरा: 10वें ओवर की दूसरी गेंद जम्पा ने मिडिल स्टंप पर फ्लाइटेड फेंकी। ऋतुराज गायकवाड बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में सामने की ओर कैच हो गए। उन्होंने 29 गेंद पर 47 रन बनाए।

तीसरा: 11वें ओवर की दूसरी बॉल रविचंद्रन अश्विन ने लेग स्टंप पर फ्लाइटेड फेंकी। अजिंक्य रहाणे लॉन्ग ऑन पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 13 गेंद पर 15 रन बनाए।

चौथा: 11वें ओवर की चौथी बॉल अश्विन ने गुड लेंथ पर फेंकी। अंबाती रायडु ने स्लॉग स्वीप किया, लेकिन डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

पांचवां: 15वें ओवर की पांचवीं बॉल जम्पा ने ऑफ स्टंप पर फुलर गुड लेंथ फेंकी। मोईन अली कट शॉट खेलने की कोशिश में कैच आउट हो गए। उन्होंने 12 गेंद पर 23 रन बनाए।

जायसवाल ने 77 रन बनाए

पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने करियर बेस्ट 77 रन बनाए। ध्रुव जुरेल और देवदत्त पड्डीकल ने आखिरी ओवरों में 20 गेंद पर 48 रन की पार्टनरशिप की। चेन्नई से तुषार देशपांडे ने 2 विकेट लिए। महीश तीक्षणा और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला। एक बैटर रनआउट हुआ।

पावरप्ले में ओपनर्स ने दिलाई तेज शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी राजस्थान को यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने पहले ही ओवर में 3 चौके लगाए। 6 ओवर में टीम ने बगैर नुकसान के 64 रन बनाए, यशस्वी ने 21 गेंद पर 40 रन बनाए। जोस बटलर ने भी उनका बखूबी साथ निभाया।

26 गेंद में यशस्वी की फिफ्टी

राजस्थान रॉयल्स को यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने 26 गेंद में फिफ्टी पूरी कर ओपनर जोस बटलर के साथ 86 रन की पार्टनरशिप की। यशस्वी 43 गेंद में 77 रन बनाकर तुषार देशपांडे का शिकार हुए। ये यशस्वी का IPL में बेस्ट स्कोर भी है।

पड्डीकल-जुरेल ने 200 के पार पहुंचाया

राजस्थान ने 17वें ओवर में 146 रन पर शिमरोन हेटमायर का विकेट गंवा दिया था। यहां से ध्रुव जुरेल और देवदत्त पड्डीकल ने 20 गेंद पर 48 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। जुरेल 15 गेंद में 34 रन बनाकर रनआउट हुए। पड्डीकल ने 13 गेंद में 23 रन की नॉटआउट पारी खेली।

टीम के बाकी बैटर्स में जोस बटलर 27, संजू सैमसन 17 और हेटमायर 8 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर नॉटआउट रहे।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट...

पहला: 9वें ओवर की दूसरी बॉल रवींद्र जडेजा ने गुड लेंथ फेंकी। जोस बटलर ने आगे निकलकर शॉट खेला, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए। उन्होंने 27 रन बनाए।

दूसरा: 14वें ओवर की पहली बॉल तुषार देशपांडे ने स्लोअर शॉर्ट बॉल फेंकी। संजू सैमसन लॉन्ग ऑन पर कैच हो गए। उन्होंने 17 रन बनाए।

तीसरा: 14वें ओवर की पांचवीं बॉल तुषार देशपांडे ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। यशस्वी जायसवाल पॉइंट पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 77 रन बनाए।

चौथा: 17वें ओवर की पहली बॉल महीश तीक्षणा ने गुड लेंथ पर कैरम बॉल फेंकी। शिमरोन हेटमायर बोल्ड हो गए। उन्होंने 8 रन बनाए।

बोल्ट नहीं खेल रहे

राजस्थान में एक बदलाव है। ट्रेंट बोल्ट की जगह एडम जम्पा को मौका दिया गया है। वहीं CSK ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पड्‌डीकल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ध्रुव जुरेल, एडम जम्पा, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा और जेसन होल्डर।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: रियान पराग, कुलदिप सेन, डोनोवन फरेरा, एम अश्विन, केएम आसिफ।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, डेवोन कॉन्वे, अजिंक्य रहाणे, मोईन अली, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, आकाश सिंह और महीश तीक्षणा।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: अंबाती रायडु, ड्वेन प्रीटोरियस, सुभ्रांशु सेनापति, शेख रशीद, राजवर्धन हंगरगेकर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER