राजस्थान / जयपुर में खुला राजस्थान का पहला जनता क्लिनिक, राजधानी में 12 और जोधपुर में खुलेंगे 3 क्लिनिक

News18 : Dec 19, 2019, 10:39 AM
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) ने राजस्थान को रोग मुक्त बनाने की दिशा में एक और बड़ा कदम बढ़ाते हुए बुधवार को जयपुर (jaipur) के वाल्मीकि नगर में प्रदेश के पहले जनता क्लिनिक (Janta clinic) का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि बीमारियों के इलाज में लोगों का बहुत पैसा खर्च होता है। गरीब लोग तो पैसे के अभाव में इलाज ही नहीं करा पाते। लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधाएं उनके घर के नजदीक ही मिल सकें, इसके लिए राज्य सरकार जनता क्लिनिक खोल रही है।

गहलोत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं सहज उपलब्ध कराना और राजस्थान को रोग मुक्त बनाना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में राजस्थान देश का सिरमौर राज्य बने। इसके लिए निरोगी राजस्थान अभियान एवं जनता क्लिनिक जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं।

निशुल्क दवाओं के साथ आवश्यक निशुल्क जांच की सुविधा

उन्होंने इस क्लिनिक की शुरूआत में सहयोग के लिए समाजसेवी विनोद अग्रवाल को साधुवाद देते हुए कहा कि भामाशाहों, सीएसआर गतिविधियों, विधायक-सांसद निधि, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित आमजन के सहयोग से अधिक से अधिक जनता क्लिनिक खोले जाएंगे। इन क्लिनिकों में निशुल्क दवाओं के साथ आवश्यक निशुल्क जांच की सुविधा घर के नजदीक ही मिल सकेंगी।

गांव-ढ़ाणी तक निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने का कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान वह राज्य है जहां सरकार अस्पतालों में रोगियों को निःशुल्क दवा और निःशुल्क जांच की सुविधा दे रही है। गांव-ढ़ाणी तक निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए हमारी सरकार का यह एक ऐसा कदम था, जिसकी न केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भरपूर सराहना की, बल्कि देश के कई राज्यों ने भी इसका अध्ययन किया। अब हमने इन दोनों योजनाओं में निःशुल्क दवाओं और निःशुल्क जांचों की संख्या बढ़ाई है। महात्मा गांधी आयुष्मान भारत राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 1 करोड़ 10 लाख परिवारों तक पहुंचाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

प्रथम चरण में जयपुर में 12 तथा जोधपुर में 3 जनता क्लिनिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ। रघु शर्मा ने कहा कि गरीब आदमी के दरवाजे तक चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने यह महत्वपूर्ण पहल की है। इससे सवाई मानसिंह अस्पताल पर मरीजों का दबाव कम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जयपुर में 12 तथा जोधपुर में 3 जनता क्लिनिक की शुरुआत की जा रही है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ। सुभाष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आम आदमी को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने की सोच के साथ बजट में जनता क्लिनिक खोले जाने की घोषणा की थी।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई, उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी, विधायक गंगा देवी, पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल, चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं आमजन मौजूद थे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER