देश / रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के नाम नया कीर्तिमान, 43 पुलों को देश को किया समर्पित

Zoom News : Oct 12, 2020, 12:23 PM
नई दिल्ली | आज देश के लिए बड़ा ही खास दिन है। सीमा पर भारतीय सेना के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 43 पुलों को देश को समर्पित किया। सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation) द्वारा 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में इन पुलों को बनाया है। 286 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इन पुलों का निर्माण हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर व लद्दाख में किया गया है। रक्षा मंत्री ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पुलों का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में बनने जा रही नेचीफू टनल की भी आधारशिला रखी।

चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम कर रहा है। जिसमें हिमाचल प्रदेश के दारचा को लद्दाख से जोड़ने वाली एक रणनीतिक सड़क शामिल है। इन पुलों का निर्माण रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में किया गया है, जिसकी वजह से सैनिकों और हथियारों की त्वरित आवाजाही सुनिश्चित करने में सशस्त्र बलों की मदद मिलेगी। 

बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहले 24 सितंबर को इन पुलों का उद्धाटन करने वाले थे, लेकिन रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी की मौत के मद्देनजर इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। इनमें से 10 पुल जम्मू कश्मीर, 8 पुल केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, 8 पुल उत्तराखंड, 8 पुल अरुणाचल प्रदेश, 4 पुल सिक्किम, 4 पुल पंजाब और 2 पुल हिमाचल प्रदेश में बनाए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER