देश / राहुल गांधी को रक्षा मंत्री का जवाब, तवांग झड़प को लेकर कह दी ऐसी बात

Zoom News : Dec 17, 2022, 12:19 PM
Rajnath Singh Statement: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को तवांग झड़प (Tawang Clash) को लेकर जवाब दिया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि राजनीति वह है जो समाज को आगे ले जाने का काम करे. चाहे गलवान हो या तवांग मैं स्वयं कल्पना नहीं कर सकता कि किस प्रकार का करिश्मा हमारी सेना ने किया. अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत की इज्जत बढ़ी है इसको सभी स्वीकार करते हैं. इससे हमारा सीना चौड़ा हो जाता है. अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. भारत का कद बहुत ऊंचा हुआ है.

तवांग में दिखा सेना का शौर्य

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा कि तवांग में सेना का शौर्य देखने को मिला. तवांग व गलवान में सेना ने करिश्मा दिखाया. इसके लिए भारतीय सेना की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है. भारतीय सेना पर गर्व है.

अब एजेंडा सेट करता है भारत

राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले भारत कुछ बोलता था इंटरनेशनल फोरम में तो उसकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया जाता था. ध्यान से नहीं सुनते थे. इस कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल देते थे, लेकिन आज भारत इंटरनेशनल फोरम पर कुछ बोलता है तो लोग कान खोलकर और कान पकड़कर सुनते हैं कि भारत क्या बोल रहा है? भारत बहुत मजबूत हुआ है. भारत G-20 के अध्यक्षता कर रहा है. भारत अब एजेंडा सेट करने का काम कर रहा है.

दूसरे की जमीन कब्जा करने का इरादा नहीं

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत महाशक्ति बनना चाहता है. भारत पूरी दुनिया के कल्याण के लिए काम करता है. हमारा किसी भी देश की एक इंच जमीन पर कब्जा करने का इरादा कभी नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन के दौरान देश को पांच प्रतिज्ञाओं के बारे में बताया था, जो भारत को सुपर पावर बनाने के लिए जरूरी हैं. लेकिन यह नहीं मानना चाहिए कि हम किसी देश पर हावी होना चाहते हैं या हमारा इरादा किसी देश की 1 भी इंच जमीन कब्जा करने का है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER