देश / अक्टूबर के इस दिन दिखेगा दुर्लभ ब्लू मून, यूं है ये चांद बेहद खास

AajTak : Aug 12, 2020, 09:33 AM
Delhi: 2020 शायद अब तक सब सुखद नहीं रहा है, लेकिन इस साल सितारों के बीच दिखने वाली दुर्लभ घटना खगोल वैज्ञानिकों और इस कोरोना महामरी के बीच घर पर समय बिता रहे लोगों के लिए काफी सुखद है। अक्टूबर महीने की 31 तारीख को दुर्लभ चंद्रमा अपने नीले अवतार में देखने को मिलेगा जिसे 'ब्लू मून' भी कहा जाता है। 

ब्लू मून एक असामान्य घटना है जोकि हर दो या तीन साल में देखने को मिलती है। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि 2020 में एक नीला चांद 31 अक्टूबर यानी हैलोवीन के दिन देखने को मिलेगा जिसकी वजह से यह काफी खास पल माना जा रहा है। 

यह नीला चंद्रमा यानी ब्लू मून 31 अक्टूबर को देखने को मिलेगा। वर्ष 2020 में दिखने वाले इस नीले चंद्रमा को दोबारा देखने के लिए 2039 तक का इंतजार करना पड़ेगा।  'ब्लू मून' अर्थात 'नीला चांद' कहलाने वाला यह दुर्लभ नजारा लोगों के लिए काफी खास होगा।

नासा का कहना है कि अधिकांश ब्लू मून पीले और सफेद दिखते हैं, लेकिन ये चंद्रमा उन सभी चंद्रमा से हटकर होगा जो अभी तक देखे गए हैं। कैलेंडर के महीने में बदलाव होने पर दूसरे पूर्णिमा के चंद्रमा के भौतिक गुणों (आकार प्रकार) में बदलाव नहीं होता है, इसलिए इसका रंग एक ही रहता है। 

उनका कहना है कि कभी-कभी, हालांकि, चंद्रमा नीला दिखता है। लेकिन यह वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से नीला दिखता है न कि कैलेंडर के समय बदलने की वजह से। इसी तरह की घटना का एक प्रसिद्ध उदाहरण 1883 में हुआ, जब ज्वालामुखी क्राकोटा फट गया। ज्वालामुखी से निकलने वाली धूल से हवा में उठने के कारण चंद्रमा नीला दिखाई देने लगा।

इस वर्ष का ब्लू मून मासिक होगा। 1 अक्टूबर और 31 अक्टूबर, 2020 को पूर्णिमा होगी यानी इस दिन पूरा चांद दिखाई देगा। हलांकि, अक्टूबर के महीने में  दो पूर्ण चंद्रमा पहले से निर्धारित हैं, बाद का पूर्ण चंद्रमा ब्लू मून के रूप में नजर आने लगेगा।

यदि 31 अक्टूबर की रात आसमान साफ रहेगा तो इस रात आप दूरबीन के साथ इस नीले चंद्रमा को देखने का आनंद ले सकते हैं। साथ ही महामारी के बीच घर पर रहकर हर व्यक्ति अपने समय का सदुपयोग कर सकता है और प्रकृति का आनंद ले सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER