Deepfake Video / अपने मॉर्फ्ड वीडियो को देखकर डर गई हैं रश्मिका मंदाना, बोलीं- 'स्कूल में होती तो कैसे संभालती'

Zoom News : Nov 06, 2023, 11:50 PM
Deepfake Video: रश्मिका मंदाना इस समय अपने एक मॉर्फ्ड वीडियो को लेकर सुर्खियों में हैं। वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखने के बाद अमिताभ बच्चन ने आपत्ति जाहिर की है। वीडियो में नजर आ रही लड़की के चहले को एडिट करते रश्मिका के चहरे में तबदील किया दया है। वीडियो में पूरी तक रहे AI के डीपफेक टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया गया है। इस वीडियो को देखकर अमिताभ बच्चन की तरह ही रश्मिका मंदाना भी परेशान हो गई हैं। डरी-घबराई एक्ट्रेस ने ट्वीट करके इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। 

रश्मिका ने ट्वीट कर कही ये गंभीर बात

रश्मिका मंदाना ने इस वीडियो पर रिएक्ट करते हुए अपना पक्ष रखा और कहा, 'इसे साझा करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो आज प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में है। आज एक महिला और एक अभिनेता के रूप में मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरी सुरक्षा और सहायता में आगे आए हैं, लेकिन अगर मेरे साथ ऐसा तब होता जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी तो मैं सचमुच सोच भी नहीं सकती थी कि मैं इससे कैसे निपटती। हममें से अधिक लोग इस तरह की आइडेंटिटी चोरी से प्रभावित हों इससे पहले ही हमें एक समुदाय के रूप में और तत्परता से इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।'

यहां देखें रश्मिका का ट्वीट

वीडियो को लेकर जाहिर की जा रही आपत्ति

इस वीडियो के वायरल होते ही तहलका मच गया। दरअसल इस वीडियो में एक महिला लिफ्ट के अंदर आती नजर आ रही है, जिसके चेहरे पर रश्मिका मंदाना का चेहरा लगाया गया है। फैंस इस वीडियो को लेकर बेहद नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। वहीं 'सदी के महानायक' अमिताभ बच्चन ने भी इस वीडियो को देख इसे बनाने वाले पर लीगल एक्शन की डिमांड की है। वहीं आई मिनिस्ट्री ने भी इस पर एक्शन लेने की बात कही है। इस वीडियो में रश्मिका की आइडेंटिटी का सरासर गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। 

यहां देखें वीडियो

अमिताभ ने दिखाया था असल वीडियो

अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर हैंडल पर पूरा मामला समझाया है। उन्होंने इसका असली वीडियो भी शेयर करते हुए लोगों को जागरूक किया कि सामने दिख रहे वीडियो में रश्मिका नहीं बल्कि एक सोशल मीडिया ब्लॉगर जारा पटेल हैं, जो विदेश में रहती हैं। वीडियो देखने के बाद एक बार में किसी को भी लगेगा कि नजर आ रही लड़की कोई और नहीं बल्कि रश्मिका ही हैं।

Deepafake: डीपफेक क्या होता है?

डीपफेक किसी मीडिया में बारीकी से बदलाव करने वाली टेक्नोलॉजी है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए ऐसा किया जाता है. इसके तहत किसी फोटो-वीडियो के ओरिजनल इंसान की जगह किसी दूसरे इंसान को उसकी जगह फिट कर दिया जाता है. AI के जरिए जब नया वीडियो बनता है तो लोगों के लिए डीपफेक वीडियो की असलियत को पहचानना काफी मुश्किल हो जाता है.

डीपफेक वीडियो देखने में बिलकुल असली लगते हैं. डीपफेक वीडियो बनाने वाले ऑडियो भी बदल देते हैं. इस तरह आम लोगों को गुमराह किया जाता है. कुछ मामलों में डीपफेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ठगी के लिए भी किया गया है.

Deepafake: कैसे निपटेगी सरकार?

डीपफेक वीडियो का दायरा काफी बढ़ गया है. एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने अपने डीपफेक वीडियो को काफी डरावना बताया है. इससे पहले केंद्रीय राज्य मंत्री (इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी) राजीव चंद्रशेखर ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए डीपफेक वीडियो पर रिएक्ट किया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भ्रामक और फेक न्यूज ने निपटने के लिए कानूनी दायित्वों की याद दिलाई.

डीपफेक वीडियो से पूरी तरह निपटना वाकई मुश्किल काम है. हालांकि, सरकार ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) एक्ट, 2000 के तहत इस तरह के मामलों को रोकने के लिए प्रावधान किए हैं. IT नियम 2021 के तहत सरकार ट्रैसेबिलिटी प्रोविजन का इस्तेमाल कर सकती है. इसके तहत सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से उस व्यक्ति की जानकारी मांग सकती है, जिसने सबसे पहले फेक न्यूज, डीपफेक वीडियो या गलत जानकारी शेयर की है.

खासतौर पर डीपफेक के मामले में IT एक्ट 2000 के तहत कार्रवाई की जा सकती है. अगर किसी व्यक्ति की पर्सनैलिटी के साथ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में छेड़छाड़ की जाती है, या उसका भ्रामक या आपत्तिजनक पोस्ट शेयर किया जाता है तो सेक्शन 66C, 66E और 67 के तहत कार्रवाई हो सकती है. इसमें जुर्माना और जेल की सजा प्रावधान है.

Deepafake से कैसे बचें

डीपफेक वीडियो की पहचान करना काफी मुश्किल काम है. कहीं आप डीपफेक के शिकार ना हो जाएं, इसके लिए सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर या वीडियो शेयर करते हुए थोड़ा सावधान रहें. अगर आपके साथ डीपफेक जैसी कोई चीज होती है, तो तुरंत पुलिस या साइबर सेल में कंप्लेंट दर्ज कराएं.

इन तरीकों से भी आप डीपफेक कंटेंट का पता लगा सकते हैं.

  • स्किन और बॉडी पार्ट्स के बीच कलर आदि का अंतर.
  • आंख के आसपास परछाईं.
  • लगातार या अजीब तरह से आंख झपकना.
  • चश्मा अजीब तरह से दिखना.
  • मुंह और चेहरे का हावभाव अलग तरह से नजर आना.
  • चेहरे के साथ होंठों का तालमेल ना होना.
  • चेहरे के साथ बालों का मैच ना होना.
  • फेस पर अजीब या नकली तिल नजर आना.
  • इन संकेतों से आपको डीपफेक वीडियो की असलियत पहचानने में मदद मिल सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER