बिजनेस / आरबीआई ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को किया भंग

Zoom News : Nov 30, 2021, 03:13 PM
नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रिलायंस कैपिटल लि. (RCL) के बोर्ड को भंग कर दिया है. अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) की कंपनी रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) के बोर्ड को भंग करते हुए प्रशासक की नियुक्ति की गई है. आरबीआई ने यह कदम कंपनी द्वारा भुगतान करने में डिफॉल्ट करने की वजह से उठाया है. आरबीआई ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नागेश्वर राव वाई को इस नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का प्रशासक नियुक्त किया है.

कंपनी का बयान

रिजर्व बैंक ने कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल को भंग कर दिया गया है. आरबीआई ने कहा, ‘‘कंपनी के अपने कर्जदाताओं को कर्ज लौटाने में चूक और कंपनी चलाने से जुड़ी गंभीर चिंताओं को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. कंपनी का बोर्ड इन समस्याओं का समाधान ठीक से नहीं कर पा रहा है.”

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, “रिजर्व बैंक जल्द ही इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी (फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर्स की इनसॉल्वेंसी एंड लिक्विडेशन प्रोसीडिंग्स एंड एप्लीकेशन टू एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी) रूल्स, 2019 के तहत कंपनी के रिजॉल्यूशन की प्रक्रिया शुरू करेगा.” रिजर्व बैंक, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT), मुंबई से भी ऋण इनसॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल के रूप में प्रशासक नियुक्त करने का आग्रह करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER