देश / लाल किला को किया अनिश्चितकाल के लिए बंद, बर्ड फ्लू के संक्रमण को लेकर लिया फैसला

Zoom News : Feb 02, 2021, 05:48 PM
नयी दिल्ली। इस समय बड़ी खबर यह आ रही है कि लाल किले को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्ली सेंट्रल के डीएम ने आज इस संबंध में आदेश जारी किया है। दिल्ली आपदा प्राधिकरण द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि लाल किले और आसपास के क्षेत्र में बर्ड फ्लू के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए, परिसर को आम जनता और पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक की अनुमति से लाल किले को आम लोगों और पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

इससे पहले, लाल किले के क्षेत्र में 14 कौवे और चार बत्तख मारे गए थे। बाद में सैंपल की जांच में उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। आठ नमूनों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए जाने के बाद, पशुपालन विभाग ने पुष्टि की कि दिल्ली में बर्ड फ्लू है।

पहले एक प्रतिबंध था

बर्ड फ्लू के सकारात्मक नमूने मिलने के बाद, प्रशासन ने लाल किले में 19 जनवरी से 26 जनवरी तक आम लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। गौरतलब है कि 22 जनवरी से 26 जनवरी तक लाल किले को हर साल बंद रखा जाता है, लेकिन इस साल बर्ड फ्लू के कारण इसे बंद कर दिया गया।

प्रसंस्कृत चिकन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था

इसके बाद, दिल्ली की कई दुकानों के साथ-साथ छोटी दुकानों में प्रसंस्कृत और कच्चे चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया। बिक्री के साथ, चिकन के भंडारण पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। दिल्ली सरकार ने इस बारे में एक आदेश भी जारी किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER