JIO New Mobile / रिलायंस जियो ने 999 रुपए में लॉन्च किया 4G फोन- 123 रुपए में 28 दिन चलेगा

Zoom News : Jul 03, 2023, 08:46 PM
JIO New Mobile: रिलायंस जियो ने 999 रुपए में जियो भारत 4G फीचर फोन लॉन्च किया है। कंपनी इसके जरिए ऐसे कस्टमर्स को टारगेट करना चाहती है जो अभी भी 2G फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी ने कहा कि पहले 10 लाख 'जियो भारत फोन' के लिए बीटा ट्रायल 7 जुलाई से शुरू होगा। इस फोन के लिए कंपनी ने 123 रुपए का टैरिफ प्लान भी पेश किया है। इसमें 14 GB डेटा मिलेगा जो 28 दिनों तक चलेगा। यानी 0.5 GB हर दिन। इसके अलावा अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा भी इस प्लान में मिलेगी। यूजर्स फोन के जरिए यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे और जियो सिनेमा और जियो सावन जैसे एंटरटेनमेंट ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

डिवाइस में मिलेंगे 3 प्री इंस्टॉल ऐप्स

फोन का कॉम्पैक्ट डिजाइन है और 1.77-इंच QVGA TFT स्क्रीन मिलती है। ये 1000mAh की रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। इस डिवाइस में केवल जियो सिम का ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। यूजर्स को डिवाइस में पहले से इंस्टॉल किए गए 3 जियो ऐप्स मिलेंगे।

  • पहला ऐप 'जियो सिनेमा', जिसमें नई वेब सीरीज, ब्लॉकबस्टर फिल्में, HBO ओरिजिनल, स्पोर्ट कंटेंट और टीवी शो मिलते हैं।
  • दूसरा ऐप है 'जियो सावन', जिसमें यूजर्स को फ्री में गाने सुनने की सुविधा मिलती है। बड़ी म्यूजिक लाइब्रेरी तक पहुंच मिलती है।
  • तीसरा ऐप है 'जियो पे'। ये एक UPI-बेस्ड डिजिटल पेमेंट ऐप है। फोनपे, पेटीएम जैसे अन्य ऐप की तरह इसे यूज कर सकते हैं।
दूसरे ऑपरेटरों के मुकाबले 25%-30% सस्ता प्लान

कंपनी का दावा है कि जियो फोन का मंथली और एनुअल प्लान दूसरे ऑपरेटरों की तुलना में 25%-30% सस्ता है। दूसरे ऑपरेटर 179 रुपए में अमलिमिटेड कॉल और सिर्फ 2GB डेटा दे रहे हैं जबकि जियो फोन के 123 रुपए के प्लान में कॉल्स के साथ 14 GB डेटा मिलेगा

जियो के नए फीचर फोन का एनुअल प्लान 1234 रुपए में आएगा। इसमें 168 GB डेटा मिलेगा। यानी 0.5 GB हर दिन। कंपनी का कहना है कि दूसरे ऑपरेटर्स के एनुअल प्लान 1799 रुपए के हैं। इसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉल और केवल 24 GB डेटा मिलता है।

फोन में टॉर्च और रेडियो भी मिलेगा

जियो भारत डिवाइस में टॉर्च और एक रेडियो भी मिलेगा। कंपनी का दावा है कि ये फीचर दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए काफी उपयोगी है। इसमें 3.5 mm हेडफोन जैक दिया गया है जिसके जरिए यूजर्स ईयरफोन कनेक्ट कर सकते हैं। फोटो कैप्चर करने के लिए, 0.3MP कैमरा है। इसके अलावा यूजर्स SD कार्ड के जरिए 128 GB तक स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ा सकते हैं।

25 करोड़ लोग अभी भी 2G का इस्तेमाल कर रहें

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, 'भारत में अभी भी 25 करोड़ लोग ऐसे हैं जो 2G काल में फंसे हुए हैं। ये लोग ऐसे समय में भी इंटरनेट के बेसिक फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं जब दुनिया 5G की तरफ जा रही है।' अंबानी ने कहा कि '6 साल पहले जब जियो लॉन्च हुआ था तब हमने यह साफ कर दिया था कि हर भारतीय तक इंटरनेट पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।'

2021 में भी लॉन्च किया था 4G फोन

दो साल पहले यानी 2021 में भी जियो ने अपना पहला 4G स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट लॉन्च किया था। इस फोन की कीमत 6,499 रुपए थी। इस स्मार्टफोन को रिलायंस जियो और गूगल ने साथ मिलकर तैयार किया था। फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा था। 2GB रैम, 32GB स्टोरेज, 512GB तक सपोर्ट करने वाला SD कार्ड स्लॉट भी इस फोन में मिलता था। हालांकि ये फोन ज्यादा सफल नहीं हो पाया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER