Petrol-Diesel Prices / 30 हजार करोड़ का पेट्रोलियम कंपनियों को झटका देगी 2 रुपए की राहत

Zoom News : Mar 17, 2024, 08:20 AM
Petrol-Diesel Prices: हाल ही में सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत पर देश की जनता को दो रुपए प्रति लीटर की राहत दी है. इस राहत की वजह से इन कंपनियों की कमाई पर जबरदस्त असर पड़ने जा रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार तीनों सरकारी कंपनियों के ज्वाइंट रेवेन्यू और एबिटा में सालाना बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. सरकार ने आम चुनाव की तारीखों की घोषणा से कुछ दिन पहले 15 मार्च से कीमतों में कटौती की घोषणा की थी. आपको बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में ओएमसी को 69 हजार करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है.

30 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान

जेपी मॉर्गन ने 15 मार्च की रिपोर्ट में कहा है कि भले ही सरकारी तेल कंपनियों की ओर से दी गई राहत काफी छोटी है, लेकिन सालाना इसका असर काफी बड़ा देखने को मिलेगा. खासकर कंपनियों के रेवेन्यू और एबिटा पर. रिपोर्ट के अनुसार 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती से ओएमसी को रेवेन्यू/एबिटा में सालाना लगभग 30,000 करोड़ रुपए (3.7 बिलियन डॉलर) की कमी आएगी. इस मतलब है कि तेल कंपनियों को आने वाले साल में सुपर सोनिक मुनाफा नहीं होने जा रहा है.

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से करीब दो साल के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में पहली बार बदलाव किया है. इससे पहले 6 अप्रैल, 2022 कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट किया था. रूस-यूक्रेन वॉर और वेस्ट एशिया में अशांति के कारण ग्लोबल ऑयल की कीमतों में बड़ी अस्थिरता के बावजूद, भारत में पंप की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं.

कैसे तैयार हुआ सस्ते पेट्रोल का प्लेटफॉर्म

भारी छूट वाले रूसी कच्चे तेल और अच्छे रिफाइनिंग मार्जिन के कारण ओएमसी ने पिछली कुछ तिमाहियों में रिकॉर्ड मुनाफा कमाया. जिसकी वजह से फ्यूल की कीमतों को कम करने का प्लेटफॉर्म तैयार हुआ. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय रिफाइनर्स के लिए रूसी कच्चे तेल पर उपलब्ध छूट 15 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर से घटकर लगभग 2 डॉलर प्रति बैरल हो गई है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रूसी तेल इंपोर्ट का अनुपात बढ़ गया है.

वेस्ट के सैंक्शंस और कच्चे तेल पर कम छूट के बावजूद रूस पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से भारत का टॉप क्रूड ऑयल सप्लायर बना हुआ है. जेपी मॉर्गन ने कहा कि ओएमसी वित्त वर्ष 2025 की आम सहमति की उम्मीदों से काफी पहले, जबरदस्त मुनाफा दिखा रहे हैं. अगर पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई कटौती ना होती तो ये मुनाफा और भी ज्यादा बढ़ सकता था. रिटेल प्राइस में कटौती और रूसी छूट में गिरावट के कारण अब मुनाफे की संभावनाओं को बड़ा झटका लग गया है.

क्या तीन महीनों के लिए है राहत

ओएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनियां उम्मीद कर रही हैं कि ईंधन की कीमत में कटौती केवल अगले तीन महीनों के लिए प्रभावी होगी और कच्चे तेल में बहुत अधिक अस्थिरता नहीं होगी. अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) द्वारा 2024 में तेल मांग के पूर्वानुमान को संशोधित करने के बाद शुक्रवार को तेल की कीमतें चार महीने के उच्चतम स्तर 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं. आईईए ने कहा कि 2024 में ग्लोबल ऑयल डिमांड 1.3 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) बढ़ जाएगी, जो पिछले महीने से 110,000 बीपीडी अधिक है.

मार्जिन में आएगी कमी

एक रिपोर्ट में, मोतीलाल ओसवाल ने कहा है कि चूंकि केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में किसी राहत का कोई संकेत नहीं है, इसलिए ऐसा प्रतीत होता है कि कीमत में कटौती का भार पूरी तरह से ओएमसी की ओर से उठाया जाएगा. वे वर्तमान में 1.7-2.7 रुपए प्रति लीटर के नेट मार्केटिंग मार्जिन पर प्राइसिंग कर रहे हैं. कीमत में कटौती का मतलब है कि नेट मार्केटिंग मार्जिन कम होकर 0.8-0.9 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा. गोल्डमैन सैक्स ने 15 मार्च की रिपोर्ट में कहा कि हमारा अनुमान है कि नेट मार्केटिंग मार्जिन में प्रत्येक 0.5 प्रति लीटर की कटौती से HPCL/BPCL/IOCL के लिए FY25E एबिटा में क्रमशः 16%/13%/11% की कमी आएगी.

गैस सिलेंडर और सीएनजी के दाम भी किए कम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती से पहले शहर की गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों की ओर से सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम की ​कमी देखने को मिली थी. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले सप्ताह कहा था कि गैस क्षेत्र में सरकार के उपायों का पूरा लाभ एंड यूजर्स तक नहीं पहुंच पाया है. 8 मार्च को, सरकार ने देश भर में आम लोगों की पॉकेट को राहत देते हुए एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की थी.

मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमत

अगर बात मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमत करें तो खाड़ी देशों का ऑयल यानी ब्रेंट क्रूड 85.34 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. मौजूदा साल में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में करीब 11 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में भी तेजी देखने को मिली है. मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई के दाम 81 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा है. मौजूदा साल में अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में 13 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है.

लगातार दूसरे दिन नहीं बदले दाम

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव देखने नहीं मिला है. 17 मार्च को वो ही दाम लागू रहेंगे जो दो रुपए की कटौती के बाद 15 मार्च को थे. उससे पहले सरकार ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की कटौती का ऐलान किया था. खास बात तो ये है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से अप्रैल 2022 के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव किया है. जबकि पूरे देश में इससे पहले आखिरी बार बदलाव मई 2022 में देखने को मिला था. उस केंद्र सरकार ने फ्यूल पर से टैक्स को कम किया था.

लक्षद्वीप में 15 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

वहीं दूसरी ओर एक दिन पहले लक्षद्वीप में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 15 रुपए से ज्यादा की कटौती का ऐलान हुआ. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने सुदूर द्वीपों तक फ्यूल पहुंचाने के लिए विशेष बुनियादी ढांचा तैयार किया है. इसके लिए हुए खर्च की वसूली के लिए लागू अतिरिक्त शुल्क को हटाने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी हुई है. पेट्रोलियम मंत्रालय ने आईओसी से मिली जानकारी के हवाले से सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लक्षद्वीप के एंड्रोट और कल्पेनी द्वीपों में 15.3 रुपये प्रति लीटर और कावारत्ती तथा मिनिकॉय में 5.2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 94.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 103.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 104.21 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.15 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 100.75 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.34 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 99.84 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 85.93 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 82.40 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 95.19 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 94.65 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 94.83 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER