Prophet Muhammad Controversy / पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी.. भारत पर भड़के इस्लामिक देश, भाजपा ने कर दिया नुपूर शर्मा को पार्टी से बर्खास्त

Zoom News : Jun 06, 2022, 05:09 PM
Prophet Muhammad Controversy: हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर लगातार विवाद जारी है, नूपुर शर्मा को पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया है लेकिन ये विवाद अब सिर्फ भारत तक सीमित नहीं रहा अब ये इस्लामिक देशों के लिए भी मुद्दा बन गया है। पैगंबर मोहम्मद पर आपतीजनक टिप्पणी को लेकर ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन और ईरान समेत कई देशों ने भारत देश पर गुस्सा जाहिर किया। वहीं सोशल मीडिया पर भारतीय उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के आह्वान किए जा रहे हैं। कतर ने कहा है कि विवादास्पद बयान से मानवाधिकारों की सुरक्षा को गंभीर खतरा हो सकता है।

इस्लामिक देशों ने निकाला भारत पर गुस्सा 

इस बीच इस्लामिक देशों के नेता कहे जाने वाले सऊदी अरब ने भी इसका विरोध किया है। सऊदी विदेश मंत्रालय ने नूपुर शर्मा के बयान के बारे में कहा कि यह निंदनीय है और दिखाता है कि उनका इस्लाम के प्रति पूर्वाग्रह है। प्रिंस फैसल बिन फरहान अल-सऊद के नेतृत्व में विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इस्लाम के प्रतीकों और सभी धर्मों के देवताओं के खिलाफ कही गई किसी भी बात की निंदा करते हैं। विदेश मंत्रालय के अलावा पैगंबर मस्जिद, ग्रैंड मस्जिद से जुड़े मौलवियों ने भी नूपुर शर्मा के बयान की निंदा की है। 

वहीं नूपुर शर्मा को पार्टी से बर्खास्त करने को लेकर सऊदी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि हम भारत के उठाये गये कदम का स्वागत करते हैं, जिसके तहत उसने प्रवक्ता को पद से हटा दिया है। हम एक बार फिर अपने संकल्प को दोहराते हैं कि सभी धर्मों और आस्थाओं का सम्मान किया जाना चाहिए।

पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी को लेकर BJP ने पहले ही अपने नेताओं पर कार्रवाई की है। बीजेपी ने पार्टी के प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही पार्टी ने दिल्ली बीजेपी के नेता नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ भी एक्शन लिया है। उन्हें भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी के बाद इस पूरे मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवाद बढ़ा है। 

पैगंबर मुहम्मद पर आपतिजनक टिप्पणी के लिए भाजपा पहले ही अपने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है। बीजेपी ने पार्टी प्रवक्ता नुपुर शर्मा को इसके साथ ही पार्टी ने दिल्ली भाजपा नेता नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ भी कार्रवाई की है। इन दोनों को पार्टी से हटा दिया गया है। पैगंबर मुहम्मद पर कथित टिप्पणी के बाद इस पूरे मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवाद बढ़ गया है।

वहीं दोनों नेताओं ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है और पार्टी ने नुपुर शर्मा को और जिंदल को निष्कासित कर दिया है।

वहीं भाजपा ने एक बयान जारी कर कहा की, "भाजपा किसी भी धर्म के किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा करती है। भाजपा किसी भी विचारधारा के खिलाफ है जो किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान या अपमान करती है। भाजपा ऐसे लोगों या दर्शन को बढ़ावा नहीं देती है।"

पैगंबर को लेकर क्या है नुपुर शर्मा का विवाद?

बीजेपी नेता नुपुर शर्मा ने कथित तौर पर एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मुहम्मद पर विवादित बयान दिया था। जिसके चलते पूरे देश में विवाद खड़ा हो गया, ओर दावा भी किया गया कि उनके बयान के बाद ही कानपुर में हिंसा भड़क उठी थी। वहीं ये विवाद सिर्फ देश तक सीमित नहीं रहा अब यें एक अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। खाड़ी देशों ने इस विवाद को लेकर भारत का विरोध करते हुए भारतीय राजदूतों को तलब कर दिया।

नुपूर शर्मा ने मांगी माफी

नुपुर शर्मा ने अपनी सफाई में कहा है कि वह महादेव का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकीं और गुस्से में कुछ बातें कह दीं। अगर मेरे शब्दों से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपने शब्दों को वापस लेती हूं।

नूपुर को मिली जान से मारने की धमकी

इसके बाद इस मामले पर बीजेपी पार्टी को सुननी पडी़ खरी खोटी। हालांकि, नूपुर ने दावा किया कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया था और उस बयान के बाद से उनके परिवार को जान से मारने की धमकी मिल रही है। वहीं बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है।


बयान के बाद कानपुर में हिंसा

वहीं, हाल ही में उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में दो गुटों के बीच झड़प से स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी। देखते ही देखते हालात इतने बेकाबू हो गए कि लोग सड़कों पर उतरकर पथराव करने लगे। इस घटना के पीछे भी बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को उस विवाद के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है जो उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को लेकर दिया था। नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, नफरत फैलाने और दूसरे धर्मों के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में भी एफआईआर दर्ज की गई है।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER